News Nation Logo
Banner

बड़ी खबर: अगले साल की शुरुआत से बंद होने जा रहा है यह नोट, जानिए क्यों

सिंगापुर मौद्रिक प्राधिकरण (एमएएस) ने कहा कि अब से दिसंबर तक सीमित मात्रा में 1,000 एसजीडी के नोट उपलब्ध कराए जाएंगे. एमएएस सिंगापुर का केंद्रीय बैंक है. एमएएस ने कहा कि यह कदम अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुरूप है.

Bhasha | Updated on: 03 Nov 2020, 04:19:26 PM
Singapore 1 000 SGD Note

1,000 सिंगापुर डॉलर (Singapore Dollar-SGD) (Photo Credit: newsnation)

सिंगापुर:

सिंगापुर (Singapore) ने मंगलवार को अगले साल की शुरुआत से 1,000 सिंगापुर डॉलर (Singapore Dollar-SGD) का नोट बंद करने की घोषणा की है. मनी लांड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण से निपटने के लिए सिंगापुर ने बड़े मूल्य की मुद्रा को बंद करने का फैसला किया है. सिंगापुर मौद्रिक प्राधिकरण (एमएएस) ने कहा कि अब से दिसंबर तक सीमित मात्रा में 1,000 एसजीडी के नोट उपलब्ध कराए जाएंगे. एमएएस सिंगापुर का केंद्रीय बैंक है. एमएएस ने कहा कि यह कदम अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुरूप है.

यह भी पढ़ें: फ्रांस ने माली पर हवाई हमले में मारे अलकायदा के 50 आतंकी

भारतीय मुद्रा में 54,501 रुपये के बराबर है एक हजार एसजीडी का मूल्य 
बता दें कि कई देशों में पहले ही बड़े मूल्य के नोट बंद किए जा चुके हैं. एक हजार एसजीडी का मूल्य भारतीय मुद्रा में 54,501 रुपये है. एमएएस ने कहा कि चलन में मौजूद 1,000 एसजीडी के नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे. इनका इस्तेमाल भुगतान के लिए किया जा सकेगा. एमएएस ने कहा कि बैंक उनके पास जमा कराए गए 1,000 एसजीडी के नोट को आगे दे सकेगा. एमएएस अन्य मूल्य वाले नोटों की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा. विशेषरूप से 100 एसजीडी के नोट की. 

यह भी पढ़ें: अमेरिकी चुनाव में इस हथियारबंद समूह के कारण खूनखराबे की आशंका

सिंगापुर में 1,000 एसजीडी के बाद सबसे अधिक मूल्य का नोट 100 एसजीडी का है. इसके अलावा एमएएस लोगों को इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली का इस्तेमाल करने को भी प्रोत्साहित कर रहा है.

First Published : 03 Nov 2020, 04:17:56 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो