logo-image

चीन ने कहा- सीमा संकट का समाधान आसान, भारत अपनी सेना वापस बुलाए

सिक्किम के डाकोला (डोकलाम) में सीमा पर भारतीय और चीनी सेना आमने-सामने है। इस बीच बीजिंग ने दावा किया है कि नई दिल्ली ने स्वीकार कर लिया है कि वह चीनी क्षेत्र में घुसा।

Updated on: 26 Jul 2017, 12:31 AM

highlights

  • चीन का दावा, नई दिल्ली ने स्वीकार कर लिया है कि वह चीनी क्षेत्र में घुसा
  • चीन के विदेश मंत्री ने कहा, भारत को ईमानदारी पूर्वक अपने सैनिकों को वापस बुला लेना चाहिए
  • चीन का दावा, भारतीय अधिकारियों ने खुले तौर पर कहा है कि चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में प्रवेश नहीं किया

नई दिल्ली:

सिक्किम के डाकोला (डोकलाम) में सीमा पर भारतीय और चीनी सेना आमने-सामने है। इस बीच बीजिंग ने दावा किया है कि नई दिल्ली ने स्वीकार कर लिया है कि वह चीनी क्षेत्र में घुसा। 

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने तनाव पर मंगलवार को कहा, 'इसका समाधान बेहद आसान है। भारत को ईमानदारी पूर्वक अपने सैनिकों को वापस बुला लेना चाहिए।'

ऐसा पहली बार है, जब चीन सरकार के किसी शीर्ष अधिकारी ने सिक्किम सेक्टर में सीमा विवाद पर प्रतिक्रिया जताई है, जहां दोनों देशों की सेनाओं के बीच पिछले एक महीने से अधिक अवधि से गतिरोध बना हुआ है।

वांग ने कहा, 'सही और गलत क्या है, यह पूरी तरह स्पष्ट हो चुका है और यहां तक कि वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों ने खुले तौर पर कहा है कि चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में प्रवेश नहीं किया। इस तरह भारत ने स्वीकार कर लिया है कि वह चीनी क्षेत्र में घुसा।'

और पढ़ें: चीनी मीडिया ने डोभाल को बताया 'षडयंत्रकारी', कहा-सीमा विवाद पर नहीं बदलेगा

क्या है विवाद

भारत और चीन के जवानों के बीच डाकोला में गतिरोध बना हुआ है। डाकोला भारत, भूटान और चीन के बीच तिराहा है। चीन डाकोला को अपना बताता है, लेकिन भारत और भूटान का कहना है कि यह भूटान का है।

भारत ने जून में चीनी सेना को डाकोला में सड़क निर्माण करने से रोका। इससे भारत और चीन आमने-सामने आ गए।

और पढ़ें: श्रीनगर-मुजफ्फराबाद रुट बंद, नहीं होगा LoC पर कारोबार