logo-image

उत्तर कोरियाई परमाणु परिसर में निरंतर गतिविधि के मिले संकेत : रिपोर्ट

उत्तर कोरियाई परमाणु परिसर में निरंतर गतिविधि के मिले संकेत : रिपोर्ट

Updated on: 26 May 2022, 01:45 PM

सोल:

उत्तर कोरिया के एक सूचना प्रदाता ने गुरुवार को सैटेलाइट इमेजरी का हवाला देते हुए कहा कि उत्तर कोरिया अपने मुख्य योंगब्योन परमाणु परिसर में कुछ सुविधाओं का विस्तार कर रहा है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया भविष्य में एक और परमाणु परीक्षण कर सकता है।

प्योंगयांग के उत्तर में 27 अप्रैल से 14 मई तक उपग्रह की तस्वीरें ली गई। अपनी वेबसाइट पर 38 नॉर्थ की एक हालिया पोस्ट के अनुसार, इन तस्वीरों में 5 मेगावाट रिएक्टर पर चल रहे संचालन के साथ-साथ भवनों के निर्माण जैसी गतिविधियां देखने को मिली है।

इसमें कहा गया है, ये गतिविधियां देश के परमाणु हथियार कार्यक्रम को और विकसित करने में लंबी अवधि के निवेश की ओर इशारा करती है।

38 नॉर्थ के अनुसार, अप्रैल के आखिर में 5 मेगावाट रिएक्टर और खर्च किए गए ईंधन भंडारण भवन के आसपास अधिक वाहन देखे गए। जिसमें कई कार्गो ट्रक और तीन ट्रैक्टर ट्रेलर शामिल थे।

उन्होंने कहा, रिएक्टर के अलावा, प्रायोगिक प्रकाश जल रिएक्टर के दक्षिण में, इमारत के एक छोटे समूह पर निर्माण भी जारी है। इस निर्माण के पीछे का उद्देश्य क्या है, इस बारे में अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है।

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने नए परमाणु परीक्षण की तैयारी पूरी कर ली है।

प्योंगयांग ने सितंबर 2017 में अपना छठा और आखिरी परमाणु प्रयोग किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.