News Nation Logo

न्‍यूजीलैंड के क्राइस्‍टचर्च में दो मस्‍जिदों में अंधाधुंध फायरिंग, 49 लोगों की मौत, करीब 15 लोग घायल

बताया जा रहा है कि घटना के दौरान वहां बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी मौजूद थे, जो बाल-बाल बच गए.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 15 Mar 2019, 01:41:14 PM
गोली लगने से घायल एक व्‍यक्ति

नई दिल्‍ली:  

न्यूजीलैंड के क्राइस्‍टचर्च में अलनूर मस्जिद के बाहर अंधाधुंध फायरिंग में 49 लोगों की मौत हो गई, जबकि 15 लोग घायल हैं. इस हमले को अंजाम देने के आरोप में 4 लोगों को पकड़ा गया है. घटना के बाद से एयर न्‍यूजीलैंड की सभी उड़ानें रोक दी गई हैं. न्यूजीलैंड पुलिस के अनुसार, ''क्राइस्टचर्च में गंभीर हालात पैदा हो गए हैं, जिससे निपटने की कोशिश की जा रही है. खतरा अभी टला नहीं है.'' घटना के दौरान मौके पर बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी मौजूद थे, जिन्‍होंने भागकर अपनी जान बचाई. बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी तमीम इकबाल ने ट्वीट कर कहा, ''गोलीबारी में पूरी टीम बाल-बाल बच गई. बेहद डरावना अनुभव था.'' घटना के बाद न्‍यूजीलैंड की सभी मस्‍जिदों के दरवाजे बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. 

स्‍थानीय मीडिया के अनुसार, अल नूर मस्‍जिद में हमले के बाद दूसरे मस्‍जिद को खाली करा लिया गया है. पुलिस कमिश्‍नर माइक बुश ने कहा, घटना के बाद शहर के सभी स्‍कूलों को बंद करा दिया गया है. पुलिस ने लोगों से अपने घर पर ही रुकने को कहा है और साथ ही किसी भी संदिग्‍ध गतिविधि से अवगत कराने की अपील की है.

अंग्रेजी में पढ़ें : Chrischurch mosque shooting: New Zealand vs Bangladesh Test match cancelled

न्‍यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जसींदा अर्दर्न ने अपने सभी अप्‍वाइंटमेंट कैंसिल कर दिए हैं. एक प्रत्‍यक्षदर्शी ने रेडियो न्‍यूजीलैंड को बताया, ''उसने फायरिंग की आवाज सुनी और तत्‍काल चार लोगों को जमीन पर गिरते देखा. तुरंत ही वहां खून पसर गया.''

यह भी पढ़ें : क्राइस्टचर्च फायरिंग: बाल-बाल बचे बांग्लादेशी क्रिकेटर्स, ताजा हो गया लाहौर में हुए श्रीलंकाई टीम पर हमले का वो खतरनाक मंजर

अभी तक आधिकारिक रूप से मृतकों या घायलों के बारे में जानकारी नहीं मिल पाई है, लेकिन न्‍यूजीलैंड हेराल्‍ड के अनुसार, अब तक 49 लोग मारे गए हैं. आसपास के घरों के लोगों से खिड़की से दूर रहने की सलाह दी गई है. जानकारी के अनुसार, दो हमलावरों ने मस्जिद में करीब 50 राउंड फायरिंग की, जिनमें से एक हमलावर को वहां की पुलिस ने पकड़ लिया है.

यह भी पढ़ें : न्यूजीलैंड : मस्जिद में फायरिंग से बाल-बाल बच गए बांग्लादेश के क्रिकेटर

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री ने अपने सारे कार्यक्रम रद कर दिए हैं. उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोई व्यक्ति मस्जिद के आसपास न जाएं. ईएसपीएन क्रिकइन्‍फो के रिपोर्टर मोहम्‍मद इस्‍लाम ने बताया, बांग्‍लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को बचा लिया गया है, जो मस्‍जिद में नमाज पढ़ने गए थे. वे सभी दौड़कर हेगले पार्क होते हुए ओवल पहुंच गए.

First Published : 15 Mar 2019, 08:27:22 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.