logo-image

रोनाल्ड रीगन को घायल करने वाले शूटर को रिहा किया जाएगा

रोनाल्ड रीगन को घायल करने वाले शूटर को रिहा किया जाएगा

Updated on: 28 Sep 2021, 03:10 PM

वाशिंगटन:

अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन को 1981 में गोली मारकर घायल करने वाले जॉन हिंकले जूनियर को रिहाई की उन सख्त शर्तों से मुक्त किया जाना तय है, जिनके साथ वह कई वर्षों से रह रहे हैं। इसकी जानकारी स्थानीय मीडिया ने दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंगलवार को एनपीआर के हवाले से बताया कि एक संघीय न्यायाधीश ने अगले साल हिंकले की बिना शर्त रिहाई को मंजूरी दे दी है, जो अब 66 साल के हो गए हैं।

एनपीआर के अनुसार, न्याय विभाग एक समझौते के लिए सहमत हो गया, लेकिन अगले नौ महीनों के लिए उसके जीवन में दो बड़े बदलावों के कारण उसकी निगरानी करना चाहता है। वह लगभग 40 वर्षों में अपने दम पर जी रहा है और क्योंकि उसका एक प्राथमिक चिकित्सक सेवानिवृत्ति की तैयारी कर रहा है और हिंकले के चिकित्सा समूह को खत्म कर रहा है।

एनपीआर रिपोर्ट में कहा गया है, हालांकि, विभाग जून से पहले अदालत के साथ एक प्रस्ताव दायर किया जाएगा, अगर उसे हिंकले के बारे में चिंता होती है।

हिंकले के लंबे समय से वकील बैरी लेविन ने कहा कि उनके मुवक्किल ने वर्षों से नियमों और कानून का पालन किया है।

लेविन ने कहा, खतरे का कोई सबूत नहीं है।

1981 में वाशिंगटन, डीसी, होटल के बाहर एक शूटिंग में हिंकले ने रीगन और तीन अन्य को घायल कर दिया था।

1982 में, एक जूरी ने पागलपन के कारण हिंकले को दोषी नहीं पाया।

इस फैसले के बाद, हिंकले वाशिंगटन, डी.सी. के एक अस्पताल के लिए प्रतिबद्ध है, जहां वे तीन दशकों से अधिक समय तक रहे।

2003 से शुरू होकर, हिंकले पर प्रतिबंध धीरे-धीरे कम हो गए।

उन्हें 2016 में अस्पताल से रिहा कर दिया गया और वह अपनी मां के साथ वर्जीनिया के विलियम्सबर्ग में रहते हैं, जिनकी इस साल 95 वर्ष की आयु में मौत हो गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.