News Nation Logo

Coronavirus (Covid 19) के बढ़ते मामलों के कारण शिंज़ो आबे कर सकते हैं जापान में आपातकाल की घोषणा

जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे टोक्यो और अन्य प्रमुख शहरों में हाल ही में कोविड-19 मामलों की संख्या में आए उछाल के कारण देश में आपातकाल की स्थिति घोषित करने की योजना बना रहे हैं, सोमवार को सरकारी सूत्रों से ये जानकारी मिली है.

IANS | Updated on: 06 Apr 2020, 01:40:06 PM
shinzo abe

COVID-19 : शिंज़ो आबे जापान में लगा सकते हैं इमरजेंसी (Photo Credit: फाइल फोटो)

टोक्यो:

Coronavirus (Covid 19) जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) टोक्यो और अन्य प्रमुख शहरों में हाल ही में कोविड-19 मामलों की संख्या में आए उछाल के कारण देश में आपातकाल (Emergency) की स्थिति घोषित करने की योजना बना रहे हैं, सोमवार को सरकारी सूत्रों से ये जानकारी मिली है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, टोक्यो के गवर्नर युरिको कोइके और जापान मेडिकल एसोसिएशन द्वारा ऐसा करने की अपील और हाल ही में कोविड-19 (Covid-19) मामलों में हुई वृद्धि के बीच आबे पर यह घोषणा करने का दबाव बढ़ गया है.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ टोक्यो महानगरीय सरकार ने कहा कि कोरोनोवायरस Coronavirus (Covid 19), Corona Virus Covid19 रोगियों के लिए उपलब्ध अस्पताल के बेड की संख्या जल्द ही अपनी आखिरी क्षमता तक पहुंच जाएगी, ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय तेजी से और अधिक बेड का इंतजाम करने की कोशिश कर रहा है. सरकारी विशेषज्ञों के एक पैनल ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि अगर कोरोनोवायरस के मामलों में वृद्धि जारी रहती है तो देश की स्वास्थ्य प्रणाली ध्वस्त हो सकती है.

विशेषज्ञों ने निष्कर्ष निकाला कि टोक्यो में स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली पर और चार अन्य प्रान्तों में तनाव बढ़ रहा है लिहाजा "बहुत तेजी से जवाबी कार्रवाई करने की आवश्यकता है". इस स्थिति में आपातकाल की घोषणा करने के लिए आबे को एक सलाहकार पैनल से राय लेनी होगी जिसमें चिकित्सा विशेषज्ञ शामिल हों. साथ ही आपातकालीन स्थिति के स्तर का विशिष्ट मानदंडों को पूरा करना जरूरी होगा.

रविवार तक टोक्यो में कोविड -19 के 143 नए मामले दर्ज किए गए थे, जो राजधानी में एक दिन में दर्ज की गई सबसे बड़ी संख्या थी. राजधानी में कुल 1,034 मामले और जापान में रविवार दोपहर तक 3,531 मामले हो गए थे.

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 06 Apr 2020, 01:02:23 PM