News Nation Logo
Banner

Nepal PM: नेपाल के नए प्रधानमंत्री बने शेर बहादुर देउबा, PM मोदी ने दी बधाई

पाल में चल रहे सियासी घमासान के बाद रविवार को नेपाली संसद में नेपाली कांग्रेस के प्रमुख शेर बहादुर देउबा नेपाल के नए प्रधानमंत्री बने. देउबा ने रविवार को प्रतिनिधि सभा की बैठक में विश्वास मत हासिल किया और 165 वोटों से जीत हासिल की.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 18 Jul 2021, 11:38:34 PM
sher bahadur deuba

शेर बहादुर देउबा (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • नेपाल के नए प्रधानमंत्री बने शेर बहादुर देउबा
  • पीएम मोदी ने देउबा को प्रधानमंत्री बनने पर दी बधाई
  • पांचवीं बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने हैं देउबा

नई दिल्ली :

नेपाल में चल रहे सियासी घमासान के बाद रविवार को नेपाली संसद में नेपाली कांग्रेस के प्रमुख शेर बहादुर देउबा नेपाल के नए प्रधानमंत्री बने. देउबा ने रविवार को प्रतिनिधि सभा की बैठक में विश्वास मत हासिल किया और 165 वोटों से जीत हासिल की. देउबा को सुप्रीम कोर्ट के 12 जुलाई के फैसले के बाद 13 जुलाई को देश के प्रधानमंत्री के पद के लिए नियुक्त किया गया था. देउबा के पक्ष में 165 वोट मिले जबकि उनके खिलाफ 83 वोट पड़े. मतदान प्रक्रिया में कुल 249 सांसदों ने हिस्सा लिया था. पीएम मोदी ने शेर बहादुर देउबा को पीएम बनने के बाद बधाई दी है. नेपाल की सुप्रीम कोर्ट ने 21 मई को भंग हुई प्रतिनिधि सभा को भी बहाल कर दिया है.

नेपाल की संसद में विश्वासमत के दौरान प्रधानमंत्री शेर बहादुर के पक्ष में सीपीएन माओवादी सेंटर, जनता समाजवादी पार्टी और सीपीएन माओवादी सेंटर नेपाल के सांसदों ने देउबा के पक्ष में वोट डाला. वहीं नेपाल के जेएसपी-एन के ठाकुर और महतो धड़े ने आखिरी घंटे में देउबा को समर्थन देने का फैसला किया. आपको बता दें कि यूएमएल के असंतुष्ट गुट के सांसद भी इस संबंध में कई गुटों में बंट गए थे.

विश्वासमत से ठीक पहले नेपाली संसद से लगभग एक दर्जन सांसदों ने सदन छोड़ दिया. वहीं माधव कुमार नेपाल सहित बाकी के 22 सांसदों ने शेर बहादुर देउबा को अपना विश्वास मत दिया.  इस दौरान केपी शर्मा ओली गुट के 8 सांसदों ने भी देउबा के पक्ष में वोटिंग के लिए कतार में खड़े दिखाई दिए. विपक्षी दल के लगभग 30 सांसदों ने देउबा के खिलाफ वोट करने के लिए पार्टी व्हिप का उल्लंघन किया. UML के वरिष्ठ नेता भीम रावल ने आज सदन का सत्र शुरू होने से पहले अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी थी.

भारत और अमेरिका ने दी बधाई
शेर बहादुर देउबा के पांचवी बार प्रधानमंत्री बनने पर भारत और अमेरिका (India-US) ने उन्हें बधाई दी थी. नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष वरिष्ठ नेता देउबा, सर्वोच्च न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद मंगलवार को रिकॉर्ड पांचवीं बार औपचारिक रूप से नेपाल के प्रधानमंत्री बने थे. शीर्ष अदालत ने परेशानी में घिरे प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के प्रतिनिधि सभा भंग करने के 21 मई के फैसले को सोमवार को पलट दिया और प्रधानमंत्री के तौर पर देउबा की नियुक्ति के आदेश दिए थे.

First Published : 18 Jul 2021, 11:11:52 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.