logo-image

पाकिस्तान के कश्मीर पर नए बहाने से भड़के शशि थरूर, सर्बिया में लगाई लताड़

शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने पाकिस्तान की सीनेट के अध्यक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने भारत के आंतरिक मामले का संदर्भ 'अनावश्यक रूप से सभा के राजनीतिकरण के लिए किया' है.

Updated on: 14 Oct 2019, 07:13 AM

highlights

  • एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर का जिक्र करने के लिए पाकिस्तान को लताड़.
  • भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल सर्बिया में IPU में भाग लेने के लिये बेल्ग्रेड में है.
  • कहा-भारत के आंतरिक मामले का संदर्भ 'राजनीतिकरण के लिए किया' है.

सर्बिया:

कांग्रेस के चंद नेता ही सकारात्मक राजनीति (Indian Politics) में यकीन करते हैं और इनमें से एक हैं वरिष्ठ कांग्रेसी नेता शशि थरूर. कई बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ कर चुके शशि थरूर ने एक बार फिर दलगत राजनीति से ऊपर उठते हुए एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर (Jammu Kashmir) का जिक्र करने के लिए पाकिस्तान को जमकर लताड़ा है. इस सभा का आयोजन सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में किया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले अयोध्या में लगी धारा 144, इस दिन आ सकता है फैसला

बैठक का आयोजन नहीं कराने के लिए कश्मीर का लिया बहाना
कश्मीर का किसी न किसी बहाने नाम लेने और उसके प्रति फैलाए जा रहे दुष्प्रचार की कड़ी में पाकिस्तान (Pakistan) ने यहां पर कहा कि वह इस मीटिंग का आयोजन अपने यहां पर नहीं करवा सकता है. इसके बाद पाकिस्तान ने ऐसा न कर पाने के पीछे जो वजह बताई वह हास्यास्पद (Joke) थी. पाकिस्तान ने कहा कि ऐसा वह कश्मीर के मौजूदा हालातों के मद्देनजर नहीं कर पाएगा. इस मुद्दे पर थरूर भड़क गए और उन्होंने पाकिस्तान के बयान को पैंतरा बताते हुए कहा कि वह भारत के आंतरिक मामले का हवाला देकर इस मंच के राजनीतिकरण का प्रयास कर रहा है.

एशियाई संसदीय सभा में मौजूद सूत्रों के मुताबिक अंतर संसदीय संघ की वार्षिक बैठक से इतर एशियाई संसदीय सभा में थरूर ने पाकिस्तानी सीनेट (Pakistani Senate) के अध्यक्ष के एक पत्र की निंदा की. इस पत्र में उन्होंने पाकिस्तान द्वारा दिसंबर 2019 में तय एशियाई संसदीय सभा के पूर्ण सत्र की मेजबानी करने में नाकामी के लिए जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) की गतिविधियों को जिम्मेदार बताया. इस पर भड़के शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने पाकिस्तान की सीनेट के अध्यक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने भारत के आंतरिक मामले का संदर्भ 'अनावश्यक रूप से सभा के राजनीतिकरण के लिए किया' है.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका ने पाकिस्तान को दिया हुक्म, कहा- आतंकवाद पर लगाए लगाम, नहीं तो...

थरूर ने जमकर लताड़ा
पूर्व विदेश राज्य मंत्री ने कहा, 'जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. जम्मू-कश्मीर की स्थिति में ऐसा कुछ भी नहीं जो किसी भी रूप में उनके देश में रहने और काम करने की स्थिति को प्रभावित करे, इस्लामाबाद (Islamabad) की तो बात ही छोड़िये.' शशि थरूर ने कहा, 'भारत के आंतरिक मामले उसकी सीमाओं से बाहर नहीं जाते और पड़ोसियों को प्रभावित नहीं करते. इस परिस्थिति में यह दुर्भाग्यपूर्ण और हैरान करने वाला है.' उन्होंने आगे कहा कि वह यह उम्मीद करते हैं कि सभा दिसंबर 2019 में एपीए के पूर्ण सत्र की मेजबानी करने की अक्षमता या अनिच्छा के लिए इस तरह के बहाने को स्वीकार नहीं करेगी.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान ने अगर भारत में भेजा ड्रोन, तो खैर नहीं...मोदी सरकार ने दिया ये बड़ा आदेश

17 अक्टूबर तक चलेगी बैठक
गौरतलब है कि पाकिस्तान ने कई बहुपक्षीय बैठकों के दौरान कश्मीर (Kashmir) का मुद्दा उठाने की कोशिश की लेकिन भारत ने उसके प्रयासों को नाकाम कर दिया. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) के नेतृत्व में भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल सर्बिया में 17 अक्टूबर तक चलने वाली अंतर संसदीय संघ (IPU) की 141वीं सभा में भाग लेने के लिये बेल्ग्रेड में है. भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल में शशि थरूर, कनिमोई, वानसुक सीयम, राम कुमार वर्मा और सम्बित पात्रा समेत कई दलों के सांसद शामिल हैं.