logo-image

कनाडा के अरबपति को शंघाई की अदालत ने सुनाई 13 साल की सजा

अदालत के अनुसार जियो एंड टुमॉरो होल्डिंग ने पर्यवेक्षण से बचने और अन्य अनुचित लाभ प्राप्त करने के लिए 2001 से 2021 तक 68 करोड़ युआन के शेयरों, अपार्टमेंट, नकद और अन्य संपत्ति के साथ राज्य के अधिकारियों को रिश्वत दी.

Updated on: 19 Aug 2022, 06:45 PM

highlights

  • चीन में जन्मे जियो जियानहुआ कनाडा के नागरिक भी थे
  • हांगकांग से पांच साल पहले गायब हो गए थे जियो
  • शंघाई की अदालत ने जियो की कंपनी पर जुर्माना भी ठोंका

शंघाई:

शंघाई की एक अदालत ने चीन में जन्में कनाडा के अरबपति जियो जियानहुआ को 13 साल जेल की सजा सुनाई है. अदालत ने जियो को रिश्वत, गबन और अन्य वित्तीय अपराधों का दोषी पाया है. इसके साथ ही अदालत ने जियो जियानहुआ (Xiao Jianhua) के टुमारो होल्डिंग इन्वेस्टमेंट ग्रुप पर 55.3 बिलियन युआन यानी 8.09 बिलियन डॉलर का जुर्माना भी लगाया है. अदालत ने जियो को सजा सुनाते हुए कहा कि जियो ने वित्तीय प्रबंधन के नियमों का गंभीर उल्लंघन कर देश की आर्थिक सुरक्षा को चोट पहुंचाई है. जियो पांच साल पहले हांगकांग (Hongkong) से रहस्यमयी परिस्थितियों में गायब हो गए थे. जियो के इस तरह गायब हो जाने से हांगकांग के व्यापारिक समुदाय में भय की लहर दौड़ गई थी. इस समुदाय को डर सताने लगा था कि हांगकांग भी चीन (China) के सुरक्षा तंत्र की पहुंच से बाहर नहीं है. हालांकि चीन का यही कहना था कि जियो को हांगकांग के एक होटल से गिरफ्तार किया गया. यह अलग बात है कि कथित गिरफ्तारी के पांच साल बाद जियो पर हाल ही में मुकदमा शुरू हुआ था. 

सत्ताधारी लोगों के बैंकर का मिला था तमगा
बीजिंग स्थित टुमारो समूह के संस्थापक जियो जियानहुआ का जन्म चीन में हुआ था. ऐसा माना जाता था कि जियो के चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के बड़े और प्रभावशाली नेताओं से गहरे संबंध हैं. हांगकांग में जियो के रहस्यमयी तरीके से गायब होने की घटना उस दौर की है जब शी जिनपिंग सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ अपने अभियान में रिश्वत और अन्य गलत कामों में लिप्त चीनी व्यापारियों को कठघरे में ला उन्हें सजा दिया रही थी. जियो हांगकांग से जब गायब हुए थे, तो चीनी पुलिस को हांगकांग में आधिकारिक दखल देने का अधिकार नहीं था.  गौरतलब है कि ब्रिटेन ने एक देश दो संविधान के तहत हांगकांग चीन के सुपुर्द करते समय यह व्यवस्था की थी. बताते हैं कि जियो अपने कैरियर के चरम पर चीन के कई प्रभावशाली परिवारों के लिए काम करते थे. 2016 में द न्यू यॉर्क टाइम्स ने एका बार जियो को सत्ताधारी लोगों के बैंकर की संज्ञा से नवाजा था. जियो की अनुमानित संपत्ति 6 बिलियन डॉलर आंकी गई थी. 

यह भी पढ़ेंः चीन में 'राष्ट्रीय सूखा', लू से फसलों को खतरा... ऐसे आई यह नौबत

कनाडा को सौंपने से कर दिया था चीन ने इंकार
शंघाई की अदालत ने जियो पर 65 लाख युआन का व्यक्तिगत जुर्माना भी लगाया था, जिसमें उन्होंने सहयोग करने और आरोपों के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद उदारता दिखाई. अदालत के अनुसार जियो एंड टुमॉरो होल्डिंग ने पर्यवेक्षण से बचने और अन्य अनुचित लाभ प्राप्त करने के लिए 2001 से 2021 तक 68 करोड़ युआन के शेयरों, अपार्टमेंट, नकद और अन्य संपत्ति के साथ राज्य के अधिकारियों को रिश्वत दी. रिश्वत लेने वाले लोक सेवकों पर अलग से कानूनी कार्यवाही चल रही है. कनाडा के दूतावास ने जुलाई में जियो तक पहुंच की मांग की, लेकिन सफलता नहीं मिली. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बीजिंग में कनाडा की मांग पर कहा था कि चीन जियो की दोहरी राष्ट्रीयता को मान्यता नहीं देता है.