logo-image

शाहिद अफरीदी ने इमरान खान के सामने फेंकी गुगली, धर्म संकट में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने देश के प्रधानमंत्री (Pakistani Prime Minister) इमरान खान (Imran Khan) को धर्म संकट में डालने वाली मांग की है.

Updated on: 24 Dec 2019, 10:53 AM

Karachi:

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने देश के प्रधानमंत्री (Pakistani Prime Minister) इमरान खान (Imran Khan) को धर्म संकट में डालने वाली मांग की है. उन्होंने इमरान से आग्रह किया है कि वह 'चीन में उइगर मुसलमानों (Uygar Muslims of China) के साथ होने वाले जुल्म पर आवाज उठाएं. अपने जमाने में विस्फोटक बल्लेबाजी के साथ-साथ अपनी गुगली गेंदों के लिए भी प्रसिद्ध रहे शाहिद अफरीदी ने इमरान खान की तरफ यह बयान की गुगली फेंकी है. चीन पर पाकिस्तान की निर्भरता किसी से छिपी नहीं है. ऐसे में पाकिस्तान लगातार उइगर मुसलमानों के मुद्दे को चीन का आंतरिक मामला बताकर परोक्ष रूप से चीन का पक्ष लेता रहा है. 

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान से उठी आवाज, भारत से सीखो, शोएब अख्‍तर बोले- विराट कोहली...

शाहिद अफरीदी ने ट्वीट किया, उइगर मुसलमानों के खिलाफ जुल्म सुनकर दिल टूट जा रहा है. प्रधानमंत्री इमरान खान से गुजारिश है कि आप उम्मत (मुस्लिम समुदाय) को संगठित करने की बात कहते हैं तो इस बारे में भी थोड़ा सोचें. चीनी हुकूमत से अपील है कि वह भगवान के लिए, अपने मुल्क में मुसलमानों का उत्पीड़न रोके. चीन के शिनजियांग इलाके में एक करोड़ से अधिक उइगर मुसलमान रहते हैं जिन्हें कथित रूप से डिटेंशन सेंटर में रखा जा रहा है. उइगर और अन्य अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न के आरोप में अमेरिका ने चीन की 28 सरकारी व गैरसरकारी संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है. हाल ही में तुर्की मूल के जर्मन फुटबालर मेसुत ओजिल ने भी उइगर मुसलमानों का मुद्दा उठाते हुए उनके मामले में चीन की नीतियों की निंदा की थी.

यह भी पढ़ें ः बांग्लादेश का पाकिस्‍तान में टेस्‍ट खेलना खटाई में, बौखलाया पाकिस्‍तान, जानें क्‍या कहा

बता दें कि शाहिद अफरीदी रहे तो क्रिकेटर हैं, लेकिन जब से वे क्रिकेट से दूर हुए हैं, जब से राजनीति में अच्‍छा खास दखल रखते हैं. इससे पहले भारत सरकार ने जब जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया था जब शाहिद अफरीदी ने संयुक्त राष्ट्र से हस्तक्षेप की मांग की थी. शाहिद अफरीदी ने एलओसी के पास के इलाके का दौरा भी किया था. हालांकि इसके ठीक बाद भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और भारतीय जनता पार्टी के सांसद गौतम गंभीर ने शाहिद अफरीदी के नियंत्रण रेखा (LOC) का दौरा करने की बात कहने पर उन्हें फटकार लगाई थी. गौतम गंभीर ने तब ट्वीट किया था और लिखा था कि साथियों, इस फोटो में शाहिद अफरीदी, शाहिद अफरीदी से पूछ रहे हैं कि शाहिद अफरीदी को, शाहिद अफरीदी को शर्मिदा करने के लिए क्या करना चाहिए, ताकि इसमें कोई शक न रह जाए कि शाहिद अफरीदी ने बड़ा होने से इनकार कर दिया है. मैं उनकी मदद के लिए ऑनलाइन किंडरगार्डन ऑर्डर कर रहा हूं.