logo-image

लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण विस्फोट, 10 लोगों की मौत

लेबनान (Lebanon) की राजधानी बेरूत में मंगलवार को भीषण विस्फोट हुआ जिसमें कई लोग घायल हो गए. दोपहर के वक्त हुए विस्फोट से राजधानी के कई हिस्से हिल गए और शहर से घना काला धुआं उठने लगा.

Updated on: 05 Aug 2020, 12:15 AM

बेरूत:

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को भीषण विस्फोट हुआ जिसमें कई लोग घायल हो गए. दोपहर के वक्त हुए विस्फोट से राजधानी के कई हिस्से हिल गए और शहर से घना काला धुआं उठने लगा. निवासियों ने बताया कि धमाका इतना तेज था कि घरों की खिड़कियां और फॉल्स सीलिंग टूट गईं.

ऐसा प्रतीत होता है कि विस्फोट बेरूत के पत्तन के आसपास हुआ और इससे भारी मात्रा में नुकसान हुआ. बेरूत पत्तन के निकट मौजूद एसोसिएट प्रेस के एक फोटोग्राफर ने लोगों को जमीन पर जख्मी हालत में देखा. साथ ही मध्य बेरूत में भारी तबाही देखी. कुछ स्थानीय टीवी स्टेशन ने अपनी खबर में कहा कि विस्फोट बेरूत के पत्तन में उस इलाके में हुआ जहां पटाखे रखे जाते थे.

जानकारी के मुताबिक दो धमाके हुए हैं. जिनमें एक पोर्ट इलाके में और एक शहर के अंदर हुआ है. ये धमाके इतने जोरदार थे कि लगभग पूरे शहर की इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और कांच टूट गए. वहीं सैकड़ों लोग घायल हो गए. लेबनान सिक्योरिटी और मेडिकल सर्विसेज ने पुष्टि की है कि 10 लोगों की मौत हुई है. शहर की गलियां धुंए से भर गई हैं. करीब 15 मिनट के अंदर हुए दो धमाके से सुरक्षा पर भी सवाल खड़े हो गए हैं.