News Nation Logo
Banner

फाइजर COVID-19 वैक्सीन के बाद अमेरिकी स्वास्थ्यकर्मी में हुआ गंभीर एलर्जी की शिकायत

अमेरिका के राज्य अलास्का में एक स्वास्थ्यकर्मी को फाइजर COVID-19 वैक्सीन देने के बाद उसके शरीर में गंभीर एलर्जी होने का मामला सामने आया है.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 17 Dec 2020, 01:15:44 PM
vac

COVID-19 वैक्सीन (Photo Credit: प्रतीकात्मक तस्वीर )

:

अमेरिका के राज्य अलास्का में एक स्वास्थ्यकर्मी को फाइजर COVID-19 वैक्सीन देने के बाद उसके शरीर में गंभीर एलर्जी होने का मामला सामने आया है. अलास्का के स्वास्थ्य अधिकारी ने बुधवार को बताया कि फाइजर इंक और बायोएनटेक के कोरोनोवायरस वैक्सीन देने के बाद अलास्का के एक स्वास्थ्य कर्मचारी की एलर्जी की गंभीर शिकायत हुई. बता दें कि इसी तरह की गंभीर एलर्जी की घटना पिछले सप्ताह ब्रिटेन के दो स्वास्थ्यकर्मियों में भी देखा गया था जिन्होंने फाइजर का डोज़ लिया था.   

इस घटना पर अपने प्रतिक्रिया देते हुए ब्रिटेन के चिकित्सा नियामक ने कहा है कि वैसे व्यक्ति जिन्हे एनाफिलेक्सिस या फिर किसी दवा या भोजन से गंभीर एलर्जी की समस्या हो उन्हें फाइजर-बायोटेक COVID-19 वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए. वहीं यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन का दावा है कि एलर्जी की शिकायत वाले अधिकांश अमेरिकियों को वैक्सीन लेने में कोई गंभीर समस्या नहीं है. यूएस फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने आगे कहा कि जिन लोगों में पहले किसी विशेष टीका या फिर इसके किसी अवयवों से गंभीर एलर्जी हुई हों, उन्हें वैक्सीन से बचना चाहिए. हलाकि फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने यह भी कहा कि अलास्का राज्य में इस तरह की एलर्जी का कोई इतिहास नहीं रहा है. ये जानकारी आपातकालीन विभाग के निदेशक लिंडी जोन्स ने दी.

बता दें कि आपातकालीन उपयोग के तहत इस वैक्सीन डोज़ देने की शुरुआत अमेरिका में सोमवार से हुई है. वासिने का प्रारंभिक डोज़ स्वास्थ्यकर्मियों के लिए रखा गया है. एफडीए के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक जेसी गुडमैन ने एलर्जी संबंधी समस्या पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इसको बेहतर ढंग से समझने के लिए अभी और अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है, जैसे कितने डोज़ दी गयी आदि.

First Published : 17 Dec 2020, 01:15:44 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.