logo-image

War Torn Sudan: भारत ने अब तक 1,100 भारतीयों को निकाला; चीन-अमेरिका भी लगे हुए

भारत ने सोमवार से शुरू किए गए ऑपरेशन कावेरी के तहत सूडान से अपने 1,100 से अधिक नागरिकों को सफलतापूर्वक निकाल लिया है. युद्धग्रस्त सूडान में फंसे 246 भारतीय नागरिक गुरुवार को सऊदी अरब के जेद्दा से मुंबई पहुंचे.

Updated on: 27 Apr 2023, 06:26 PM

highlights

  • 15 अप्रैल 2023 को रॉयल स्टेट फोर्स ने राजधानी खार्तूम सहित कई सैन्य सूडानी ठिकानों पर हमला शुरू किया
  • आरएसएफ का खार्तूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, मेरोवे हवाई अड्डे, एल ओबेद हवाई अड्डे पर कब्जा करने का दावा
  • 1989 में तख्तालट के बाद लंबे समय से सेवारत राष्ट्रपति उमर अल-बशीर के 2019 में निष्कासन के बाद तनाव बढ़ा 

खार्तूम/नई दिल्ली:

भारत (India) सहित कई देशों ने सूडान (Sudan) की राजधानी खार्तूम से राजनयिकों और नागरिकों को निकालने का अपना अभियान तेज कर दिया है. मंगलवार को 72 घंटे के संघर्ष विराम (Cease Fire) के प्रभावी होने से हाल के दिनों में बचाव अभियान में और तेजी आई है. कई देश अपने नागरिकों को सूडान से सड़क, वायु और समुद्र के रास्ते बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं, जहां सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच लड़ाई में सैकड़ों लोग मारे गए हैं. साथ ही पानी, भोजन, दवाओं और ईंधन की भारी कमी भी हो गई है. सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार लड़ाई में कम से कम 512 लोग मारे गए हैं और 4,000 से अधिक घायल हुए हैं. ग्रेटर खार्तूम के कुछ जिले तो पूरी तरह से बर्बाद हो गए  हैं. संघर्ष-ग्रस्त सूडान से लोगों को निकालने के बारे में नवीनतम अपडेट इस प्रकार हैं...

  • भारत ने ऑपरेशन कावेरी के तहत सूडान से अपने 1,100 से अधिक नागरिकों को सफलतापूर्वक निकाला है. पहले बैच में भारत ने 278 नागरिकों को, दूसरे में 121, तीसरे में 135, चौथे में 136, पांचवें में 297 और छठे दौर में 128 नागरिकों को निकाला.
  • ऑपरेशन के नवीनतम दौर में भारतीय वायु सेना के एक सी-130जे सैन्य परिवहन विमान ने गुरुवार को पोर्ट सूडान से 128 और भारतीयों को जेद्दाह लाया, जिससे बचाए गए लोगों की कुल संख्या 1000 से अधिक हो गई है.
  • यूके सरकार ने कहा कि उसने सूडान में हिंसा से अब तक 300 से अधिक ब्रिटिश और अन्य विदेशी नागरिकों को निकाल लिया है.
  • बीजिंग में रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि चीन ने संघर्ष प्रभावित सूडान से नागरिकों को बचाने के लिए अपनी नौसेना तैनात की है. चीन ने कहा कि उसने नागरिकों के एक प्रारंभिक समूह को सुरक्षित निकाल लिया है. अनुमान है कि उसके लगभग 1,500 नागरिक सूडान में फंसे हुए हैं. चीन 25 से 27 अप्रैल तक समुद्र के रास्ते अपने 800 नागरिकों को निकालेगा.
  • सऊदी अरब ने समुद्र के रास्ते फिलीपींस से जिम्बाब्वे और आयरलैंड से निकारागुआ तक के 1,600 से अधिक नागरिकों को निकाला. सऊदी अरब ने पिछले शनिवार को समुद्र के रास्ते पहले बड़े पैमाने पर निकासी का नेतृत्व किया और तब से 20 से अधिक देशों के सैकड़ों सऊदी और विदेशियों को जेद्दा के बंदरगाह शहर लाया गया है.
  • सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को ट्वीट किया कि एक इंडोनेशियाई सैन्य विमान बुधवार को पोर्ट सूडान से 110 इंडोनेशियाई नागरिकों को सऊदी शहर जेद्दाह ले आया.
  • नाइजीरिया ने भी बुधवार को अपने लगभग 3,500 नागरिकों के पहले जत्थे को निकालना शुरू कर दिया. इनमें ज्यादातर छात्र हैं. सूडान में संघर्षरत समूहों ने एक नाजुक युद्धविराम के रूप में विदेशियों को जाने की अनुमति दी है.
  • मिस्र ने कहा कि उसके 446 नागरिकों ने मंगलवार को जमीन के रास्ते सूडान छोड़ दिया और अन्य 189 को बाहर निकाला गया. इसके बाद अब तक निकाले गए कुल लोगों की संख्या 1,539 हो गई है. माना जाता है कि सूडान में 10,000 से अधिक मिस्रवासी रहते थे.
  • अमेरिकी सैन्य हेलीकॉप्टरों ने रविवार को खार्तूम के दक्षिणी किनारे पर दूतावास से सिर्फ 100 लोगों को एकत्र किया. पेंटागन ने कहा कि अधिकारी अमेरिकी नागरिकों के लिए सूडान से संभावित भूमि मार्गों की तलाश कर रहे हैं.
  • फ्रांस ने 538 लोगों को निकाला है. राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि उनमें से सिर्फ एक तिहाई से अधिक फ्रांसीसी नागरिक हैं. जापान ने जिबूती के रास्ते एक सैन्य विमान में सवार राजनयिकों सहित 45 नागरिकों को निकाला है.