News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

दक्षिण वजीरिस्तान में टीटीपी आतंकवादी के साथ मुठभेड़ में सात पाकिस्तानी सैनिक मारे गए

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (पाकिस्तानी तालिबान) ने दावा किया कि उन्होंने सुरक्षा बलों पर हमला किया है. सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ के दौरान पांच आतंकियों को ढेर कर दिया.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 16 Sep 2021, 10:54:14 PM
ttp

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के दक्षिण वजीरिस्तान कबायली जिले के आसमान मांजा इलाके में बुधवार को आतंकवादियों के साथ हुई भीषण गोलीबारी में कम से कम सात पाकिस्तानी सैनिक मारे जाने की खबर है. यह खबर स्थानीय मीडिया ने इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) का हवाला देते हुए प्रकाशित किया है. डॉन की गुरुवार की रिपोर्ट के मुताबिक तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (पाकिस्तानी तालिबान) ने दावा किया कि उन्होंने सुरक्षा बलों पर हमला किया है. सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ के दौरान पांच आतंकियों को ढेर कर दिया. डॉन ने एक बयान में आईएसपीआर के हवाले से बताया कि इलाके में पाए गए किसी भी अन्य आतंकवादी को खत्म करने के लिए घेरा और तलाशी अभियान अभी भी जारी है.

क्षेत्र में आतंकवादियों की उपस्थिति को देखते हुए पाकिस्तानी बलों ने असम मांजा इलाके में एक खुफिया अभियान चलाया. हाल के महीनों में सुरक्षा बलों पर हमलों में तेजी आई है. अफगानिस्तान में सीमा पार सरकारी बलों के खिलाफ तालिबान के हमले तेज करने के बाद से उत्तरी वजीरिस्तान और आसपास के दक्षिण वजीरिस्तान कबायली जिलों में सुरक्षा बलों पर हमले बढ़ गए हैं. 

यह भी पढ़ें :मौत की अफवाहों के बाद अफगानिस्तान के डिप्टी पीएम मुल्ला बरादर ने जारी किया वीडियो

अफगानिस्तान में तालिबान के काबुल पर कब्जे और फिर अंतरिम सरकार बनाने के बाद पाकिस्तान में टीटीपी की गतिविधि बढ़ती गयी है. पाकिस्तान में टीटीपी लंबे समय से सक्रिय है. कुछ वर्षों पहले अमेरिका द्वारा आतंकवाद निरोध के लिये जारी की गई राष्ट्रीय रणनीति में पाकिस्तान से संचालित दो आतंकवादी संगठनों लश्कर-ए-तय्यबा और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के अतिरिक्त बोको हराम को अमेरिका के लिये संभावित खतरे के तौर पर की गई थी. व्हाइट हाउस द्वारा जारी आतंकवाद निरोध के लिये राष्ट्रीय रणनीति में कहा गया था कि आईएसआईएस और अल कायदा के अलावा कई अन्य कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादी संगठन स्थानीय रूप से केन्द्रित विद्रोहियों या आतंकवादी अभियानों को बढ़ावा देने के लिये काम कर रहे हैं, जबकि वे अमेरिकी नागरिकों और विदेश में उसके हितों के लिये संभावित खतरा बने हुए हैं.

इसके अनुसार, ‘‘इन संगठनों के अलावा बोको हराम, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान और लश्कर-ए-तय्यबा स्थानीय सरकारों को कमजोर करने तथा हमले करने के लिये राजनीतिक एवं आतंकवादी हथकंडा अपना रहे हैं. ’’ रणनीति के अनुसार सीमित संसाधन या राजनीतिक कारणों के चलते ये संगठन अमेरिकी सरजमीं या अमेरिकी हितों के खिलाफ हमले की जगह संभवत: क्षेत्रीय लक्ष्यों को प्राथमिकता देंगे.

First Published : 16 Sep 2021, 10:54:14 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो