logo-image

सऊदी के नेतृत्व वाले हवाई हमलों ने यमन में हाउतियों को बनाया निशाना

सऊदी के नेतृत्व वाले हवाई हमलों ने यमन में हाउतियों को बनाया निशाना

Updated on: 13 Dec 2021, 02:45 PM

सना:

पिछले 24 घंटों में यमन के विभिन्न क्षेत्रों में हाउती मिलिशिया के खिलाफ सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन के युद्धक विमानों द्वारा हवाई हमले किए गए। एक सैन्य अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारी ने कहा कि बड़ी संख्या में सऊदी के नेतृत्व वाले हवाई हमलों ने देश के अशांत तेल-समृद्ध प्रांत मारिब और अन्य फ्लैशपॉइंट क्षेत्रों में हाउती के कब्जे वाले स्थलों पर हमले किए गए।

उन्होंने पुष्टि की कि हवाई हमलों ने मारिब में और देश के पश्चिमी तट पर विशेष रूप से होदीदाह के पास स्थित क्षेत्रों में हाउती मिलिशिया बलों पर बमबारी की।

इस बीच, सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने कहा कि उसने पिछले 24 घंटों के दौरान ईरान समर्थित हाउतियों के खिलाफ मारिब के पास 35 हवाई अभियान चलाए, जिसमें 200 से अधिक आतंकवादी मारे गए और 21 सैन्य वाहनों को नष्ट कर दिया।

पिछले हफ्तों के दौरान, स्थानीय स्रोतों के अनुसार, मारिब और यमन में सरकारी बलों का समर्थन करने के लिए शुरू की गई तीव्र सऊदी हवाई गोलाबारी के परिणामस्वरूप सैकड़ों हाउती लड़ाके या तो मारे गए या घायल हो गए।

ईरान समर्थित हाउती मिलिशिया ने फरवरी में सऊदी समर्थित यमनी सरकार के अंतिम उत्तरी गढ़ प्रांत के नियंत्रण को जब्त करने के प्रयास में मारिब की ओर एक बड़ा आक्रमण शुरू किया।

यमन सितंबर 2014 से गृहयुद्ध में फंस गया है जब हाउती मिलिशिया ने राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.