logo-image

नॉर्थ कोरिया ने श्रमिकों के लिए ऑनलाइन शिक्षा का विस्तार किया: सरकारी मीडिया

नॉर्थ कोरिया ने श्रमिकों के लिए ऑनलाइन शिक्षा का विस्तार किया: सरकारी मीडिया

Updated on: 27 Dec 2021, 11:35 AM

सियोल:

प्योंगयांग की सरकारी मीडिया ने सोमवार को कहा कि उत्तर कोरिया विज्ञान और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञता के साथ होशियार श्रमिकों को प्रशिक्षित करने के प्रयासों के तहत प्रमुख विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दे रहा है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर के मुख्य समाचार पत्र, रोडोंग सिनमुन ने कहा कि वर्तमान में देश भर में ऑनलाइन कक्षाओं के लिए लगभग 100,000 कर्मचारी नामांकित हैं, जिनमें इस वर्ष 10,000 नए लोग पंजीकृत हुए हैं।

अखबार ने कहा कि उत्तर कोरिया श्रमिकों को उनके कार्यस्थलों पर आवश्यक आधुनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी हासिल करने में मदद करने के लिए दूरस्थ शिक्षा प्रणाली को विकसित करने के अपने प्रयासों पर प्रकाश डाल रहा है।

रोडोंग सिनमुन के अनुसार, नॉर्थ ने 10 साल पहले किम चाक यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में अपना पहला ऑनलाइन शिक्षा पाठ्यक्रम शुरू किया था। ऐसे पाठ्यक्रमों में नामांकित छात्रों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।

अखबार ने कहा, किसी भी कार्यस्थल पर, ऐसे कार्यकर्ता होते हैं जो अधिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी सीखकर अपनी मातृभूमि की संपत्ति और शक्ति में योगदान करने के लिए उत्सुक होते हैं।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों के खिलाफ कड़े प्रतिबंधों के बीच आत्मनिर्भर आर्थिक विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के महत्व पर जोर देते रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.