logo-image

दक्षिण कोरिया और सऊदी अरब संयुक्त रूप से हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था विकसित करने के लिए हुए सहमत

दक्षिण कोरिया और सऊदी अरब संयुक्त रूप से हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था विकसित करने के लिए हुए सहमत

Updated on: 19 Jan 2022, 09:10 AM

रियाद:

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने मंगलवार को सऊदी अरब के वास्तविक शासक क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ बातचीत की और हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था से संबंधित क्षेत्रों में मिलकर काम करने पर सहमति जताई।

मून के कार्यालय के एक बयान का हवाला देते हुए योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि रियाद में अल-यामामा महल में वार्ता आयोजित करने के बाद, दोनों देशों ने संयुक्त रूप से हरित हाइड्रोजन विकसित करने के लिए प्रारंभिक सौदों पर हस्ताक्षर किए, जो अक्षय ऊर्जा स्रोतों, विशेष रूप से सौर और पवन से उत्पन्न होता है और संयुक्त रूप से एक हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करता है।

सौदों के तहत, दक्षिण कोरिया सऊदी अरब से कार्बन-न्यूट्रल हाइड्रोजन और अमोनिया की आपूर्ति हासिल कर सकता है। बयान के अनुसार, बदले में, सियोल रियाद को हाइड्रोजन से चलने वाली कारों और हाइड्रोजन ईंधन स्टेशनों को संचालित करने में मदद कर सकता है।

वार्ता के दौरान, मून ने तेल पर अरब राष्ट्र की निर्भरता को कम करने और अपने सार्वजनिक सेवा क्षेत्र को विकसित करने की सऊदी अरब की विजन 2030 नीति पर ध्यान दिया।

मून ने यह भी पुष्टि करते हुए कहा कि दोनों देशों ने निर्माण, बुनियादी ढांचे और ऊर्जा से परे हाइड्रोजन, रक्षा, बौद्धिक संपदा और चिकित्सा जैसे क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार किया है।

सऊदी अरब मध्य पूर्व में दक्षिण कोरिया का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, जो राज्य दक्षिण कोरिया को कच्चे तेल का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता भी है।

बयान के अनुसार, प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कोरियाई प्रायद्वीप में शांति लाने के मून के प्रयासों का समर्थन किया है।

--आईएनएस

एमएसबी/एसकेके

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.