logo-image

साउथ कोरिया, चीन करेंगे उच्च स्तरीय रणनीतिक वार्ता

साउथ कोरिया, चीन करेंगे उच्च स्तरीय रणनीतिक वार्ता

Updated on: 21 Dec 2021, 03:00 PM

सियोल:

दक्षिण कोरिया ने मंगलवार को कहा कि वह इस सप्ताह वीडियो लिंक के जरिए चीन के साथ उच्च स्तरीय रणनीतिक वार्ता करेगा, जो चार साल से अधिक समय में अपनी तरह का पहला द्विपक्षीय सत्र होगा।

सियोल में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चोई यंग-सैम के अनुसार, प्रथम उप विदेश मंत्री चोई जोंग-कुन गुरुवार को अपने चीनी समकक्ष ले युचेंग के साथ 9वीं सामरिक वार्ता आयोजित करने वाले हैं।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, जून 2017 में उनकी 8वीं सामरिक वार्ता बैठक हुई थी।

दोनों पक्षों ने व्यापक मुद्दों पर चर्चा करने की योजना बनाई है, जिसमें अपने संबंधों को दूरंदेशी तरीके से विकसित करने और क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा मुद्दों पर सहयोग को मजबूत करने के तरीके शामिल हैं।

2022 में, सियोल और बीजिंग राजनयिक संबंध बनाने की 30वीं वर्षगांठ मनाएंगे।

संभवत: इस पर भी चर्चा होनी है कि क्या दक्षिण कोरिया फरवरी में शुरू होने वाले बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के अवसर पर चीन में एक सरकारी प्रतिनिधिमंडल भेजेगा।

सियोल ने कहा है कि उसने वाशिंगटन और कुछ समान विचारधारा वाले देशों द्वारा कूटनीतिक रूप से खेलों का बहिष्कार करने की योजना की घोषणा के बावजूद संवेदनशील मामले पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है।

सियोल के अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कोरिया 2018 में पिछले शीतकालीन ओलंपिक खेलों के मेजबान के रूप में एक उपयुक्त भूमिका पर विचार करेगा।

दक्षिण कोरिया के एक अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा कि दोनों देशों की सरकारें इस बात से सहमत हैं कि द्विपक्षीय संबंधों के विकास में उच्च पदस्थ कर्मियों का आदान-प्रदान बहुत महत्वपूर्ण है।

इस आम सहमति के शीर्ष पर, उच्च स्तरीय आदान-प्रदान सहित दक्षिण कोरिया और चीन के बीच समग्र संबंधों पर (आगामी सामरिक वार्ता में) विचारों का आदान-प्रदान होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.