News Nation Logo

दक्षिण कोरिया, अमेरिकी राजनयिकों ने उत्तर कोरिया पर चर्चा की

दक्षिण कोरिया, अमेरिकी राजनयिकों ने उत्तर कोरिया पर चर्चा की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Nov 2021, 12:25:02 PM
Seoul South

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सियोल/वाशिंगटन: दक्षिण कोरिया के उप विदेश मंत्री ने अपने अमेरिकी समकक्ष के साथ बातचीत की और उत्तर कोरिया को वार्ता में वापस लाने के तरीकों पर चर्चा की, जिसमें 1950-53 के कोरियाई युद्ध के औपचारिक अंत की संभावित घोषणा भी शामिल है। इसकी जानकारी सियोल के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को दी।

योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार, मंत्रालय ने कहा, मंगलवार को वाशिंगटन डीसी में 60 मिनट की वार्ता के दौरान दक्षिण कोरिया के प्रथम उप विदेश मंत्री चोई जोंग-कुन और अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन ने गठबंधन और आम हित के अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की, जिसमें कोरोनावायरस के टीके और वैश्विक आपूर्ति शामिल हैं।

मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, उप मंत्रियों ने युद्ध के अंत की घोषणा सहित कोरिया शांति प्रक्रिया में प्रगति करने के तरीकों पर सभी स्तरों पर निर्बाध संचार और समन्वय का आकलन किया और उत्तर कोरिया को वार्ता की मेज पर लाने के लिए व्यावहारिक उपायों पर परामर्श जारी रखने के लिए सहमत हुए। उन्होंने कोरिया शांति प्रक्रिया को पुनर्जीवित करने में मदद के लिए घोषणा के लिए सियोल के दबाव के संवेदनशील मुद्दे पर परामर्श पर कोई अन्य विवरण नहीं दिया।

अमेरिकी विदेश विभाग ने बैठक के परिणामों पर एक अलग बयान जारी किया, जिसमें उसने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणुकरण के लिए साझा प्रतिबद्धता की दोबारा पुष्टि के बावजूद प्रस्तावित युद्ध के अंत की घोषणा का कोई प्रत्यक्ष उल्लेख नहीं किया।

दक्षिण कोरिया के मून जे-इन प्रशासन का कहना है कि इस तरह की घोषणा अगर जारी की जाती है, तो उत्तर कोरिया के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता को फिर से शुरू करने में मदद मिलेगी, जो 2019 से रुकी हुई है। अगले साल मार्च में मून के उत्तराधिकारी को चुनने के लिए चुनाव के साथ समय समाप्त हो रहा है।

इस बात को लेकर चिंता बनी हुई है कि इस मामले पर सहयोगियों के अलग-अलग विचार हो सकते हैं, या मतभेद भी हो सकते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने पहले सार्वजनिक रूप से कहा था कि घोषणा के लिए दोनों पक्ष विभिन्न चरणों के लिए सटीक अनुक्रम या समय या शर्तों पर भिन्न हो सकते हैं।

गुरुवार को दक्षिण कोरिया के शीर्ष राजनयिक चुंग यूई-योंग ने कहा कि घोषणा पर सहयोगी दलों का समन्वय अपने अंतिम चरण में था। चोई ने रविवार को वाशिंगटन पहुंचने पर यह भी कहा कि उन्हें अमेरिका के साथ चर्चा से अच्छे परिणाम की उम्मीद है।

मंगलवार की बैठक में चोई और शर्मन ने ईरान के मुद्दों पर भी चर्चा की। विदेश मंत्रालय ने कहा, जाहिर तौर पर अमेरिकी प्रतिबंधों के तहत दक्षिण कोरिया में जमी हुई ईरानी संपत्ति का जिक्र करते हुए और उप मंत्री ने मध्य पूर्वी देश के साथ वाशिंगटन की परमाणु वार्ता के लिए निरंतर समर्थन की कसम खाई।

प्रवक्ता नेड प्राइस के अनुसार, शेरमेन ने दक्षिण कोरिया के क्षेत्रीय और वैश्विक नेतृत्व का स्वागत किया और पुष्टि की है कि अमेरिका सहयोगियों और भागीदारों के साथ काम करना जारी रखेगा ताकि नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था की रक्षा के साथ-साथ म्यांमार के लोकतंत्र के पथ की शांतिपूर्ण बहाली की दिशा में काम करने वाले सभी लोगों के लिए वाशिंगटन का समर्थन किया जा सके।

उन्होंने एक प्रेस विज्ञप्ति में दक्षिण कोरिया को कोरिया गणराज्य के आधिकारिक नाम से संदर्भित करते हुए कहा, उप सचिव शेरमेन और प्रथम उप विदेश मंत्री चोई ने यूएस-आरओके गठबंधन को भारत-प्रशांत और उससे आगे शांति, सुरक्षा और समृद्धि की लिंचपिन के रूप में पुष्टि की।

चोई और शर्मन के बीच इस साल अपनी तरह की तीसरी द्विपक्षीय बैठक अमेरिका और दक्षिण कोरियाई राजनयिकों द्वारा त्रिपक्षीय वार्ता के लिए उनके जापानी समकक्ष, ताकेओ मोरी द्वारा शामिल होने के एक दिन पहले हुई थी।

प्राइस ने अपने बयान में कहा, उप सचिव और प्रथम उप विदेश मंत्री ने 21वीं सदी की वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए अमेरिका-जापान-आरओकेसहयोग को आवश्यक बताया, जिसमें कोरोनावायरस और जलवायु संकट का मुकाबला करना और लचीली आपूर्ति सीरीज और महामारी के बाद की आर्थिक सुधार सुनिश्चित करना शामिल है।

विदेश विभाग ने कहा कि तीनों बुधवार को वाशिंगटन में अपनी बैठक के बाद एक संयुक्त प्रेस कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Nov 2021, 12:25:02 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.