News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

दक्षिण कोरिया: सरकार अगले महीने से ईंधन करों में 20 प्रतिशत की कटौती करेगी

दक्षिण कोरिया: सरकार अगले महीने से ईंधन करों में 20 प्रतिशत की कटौती करेगी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Oct 2021, 04:40:01 PM
Seoul

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सियोल: दक्षिण कोरिया सरकार तेल की बढ़ती कीमतों के बीच मुद्रास्फीति की मौजूदा स्थिति से परेशान हैं। इससे निपटने के लिए सरकार अगले महीने से ईंधन करों में अस्थायी रूप से 20 प्रतिशत की कटौती करेगी। इसकी घोषणा सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी (डीपी) के मुख्य नीति निर्माता ने मंगलवार को की।

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिनिधि पार्क वान-जू डीपी की नीति नियोजन समिति के प्रमुख हैं। उन्होंने कहा कि सरकार और सत्तारूढ़ दल पेट्रोल, डीजल और तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) ब्यूटेन पर करों को 20 प्रतिशत कम करने की योजना पर सहमत हुए हैं, जो इस साल 12 नवंबर से 30 अप्रैल 2022 तक 6 महीने के लिए अब तक की सबसे बड़ी कटौती होगी।

पार्क ने वित्त मंत्री होंग नाम-की के साथ बैठक के बाद कहा, सरकार ने पहले 15 प्रतिशत कटौती की योजना बनाई थी, लेकिन उन्होंने बैठक में 20 प्रतिशत कटौती के हमारे प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

इस योजना के तहत, पेट्रोल की कीमतों में 164 वोन (0.14 डॉलर) प्रति लीटर की कमी आएगी, जबकि डीजल की कीमतों में 116 वोन प्रति लीटर की कमी आएगी।

सत्तारूढ़ दल के अनुसार, सरकार इसी अवधि में तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) पर कोई भी शुल्क नहीं लगाने पर भी सहमत हुई।

दक्षिण कोरिया वर्तमान में एलएनजी आयात पर 2 प्रतिशत शुल्क लेता है।

इस बैठक में, हांग ने बताया कि गैसोलीन की कीमतें हाल ही में सात सालों में उच्च स्तर पर लगभग 1,700 हो गई हैं और सरकार लोगों की मदद के लिए ऐसे उपायों की समीक्षा करेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार सार्वजनिक शुल्क को फ्रीज करने साथ ही कृषि और मत्स्य उत्पादों की आपूर्ति का प्रबंधन करने पर भी विचार कर रही है।

हांग ने कहा, कीमतों में बढ़ोतरी का दबाव हाल ही में बढ़ना शुरू हुआ है।

हमारे मामले में अभी बाकी देशों की तुलना में कीमते कम हैं, लेकिन यह सीधे लोगों के जीवन पर असर डाल रहा इसलिए हम इस मुद्दे को छोड़ नहीं सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 26 Oct 2021, 04:40:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.