logo-image

दक्षिण कोरिया पहला स्वदेशी रॉकेट लॉन्च करने में रहा असफल (लीड)

दक्षिण कोरिया पहला स्वदेशी रॉकेट लॉन्च करने में रहा असफल (लीड)

Updated on: 21 Oct 2021, 08:30 PM

सियोल:

दक्षिण कोरिया गुरुवार को अपने पहले स्वदेशी रॉकेट के साथ एक डमी उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने में विफल रहा, जिससे देश के प्रतिष्ठित वैश्विक अंतरिक्ष क्लब में शामिल होने की एक दशक लंबी परियोजना को झटका लगा है।

राष्ट्रपति मून जे-इन ने गोहेंग के दक्षिणी तटीय गांव में नारो स्पेस सेंटर में एक प्रेस वार्ता में कहा, केएसएलवी-द्वितीय रॉकेट, (जिसे नूरी के नाम से भी जाना जाता है) ने 700 किमी की लक्ष्य ऊंचाई तक उड़ान भरी, लेकिन 1.5 टन के डमी उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने में विफल रहा।

उन्होंने कहा, नूरी-हो का परीक्षण-लॉन्च पूरा हो गया था। मुझे इस पर गर्व है। अफसोस की बात है कि हम पूरी तरह से लक्ष्य तक नहीं पहुंचे, लेकिन हमने पहले लॉन्च में एक बहुत ही विश्वसनीय उपलब्धि हासिल की।

विफलता एक उपग्रह को कक्षा में भेजने की चुनौतियों का पता चला है। एक अंतरिक्ष प्रक्षेपण वाहन प्रौद्योगिकी, जिसे दक्षिण कोरिया अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक दशक से अधिक समय से हासिल करने की मांग कर रहा है।

अब तक, केवल 6 देशों - रूस, अमेरिका, फ्रांस, चीन, जापान और भारत ने एक अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान विकसित किया है, जो 1 टन से अधिक उपग्रह ले जा सकता है।

मून ने कहा कि दक्षिण कोरिया अगले साल नूरी अंतरिक्ष रॉकेट का एक और प्रक्षेपण करने की योजना बना रहा है।

दक्षिण कोरिया के रॉकेट प्रक्षेपण 2009 और 2010 में विफल रहे हैं।

2013 में, दक्षिण कोरिया ने सफलतापूर्वक अपना पहला नारो अंतरिक्ष रॉकेट लॉन्च किया था। हालांकि, इसका पहला चरण रूस में बनाया गया था।

तीन चरणों वाला नूरी रॉकेट अपने पहले चरण में चार 75-टन तरल इंजन के क्लस्टरिंग का उपयोग करता है। दूसरे चरण में 75-टन का तरल इंजन और तीसरे चरण में 7-टन का तरल इंजन इस्तेमाल करता है।

दक्षिण कोरिया ने 2010 से तीन चरणों वाली नूरी के निर्माण में लगभग 2 ट्रिलियन वोन (1.8 अरब डॉलर) का निवेश किया है।

लॉन्च की पूरी प्रक्रिया को डिजाइन, उत्पादन, टेस्ट और लॉन्च ऑपरेशन सहित घरेलू तकनीक के साथ अंजाम दिया गया।

यह प्रक्षेपण उत्तर कोरिया द्वारा मंगलवार को एक नई पनडुब्बी से लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) की परीक्षण-फायरिंग पर तनाव के बीच हुआ, जो उत्तर द्वारा मिसाइल लॉन्च की एक सीरीज में नई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.