logo-image

दक्षिण कोरिया, संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों के लिए हेलीकाप्टरों की करेगा पेशकश

दक्षिण कोरिया, संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों के लिए हेलीकाप्टरों की करेगा पेशकश

Updated on: 22 Nov 2021, 04:05 PM

सियोल:

दक्षिण कोरिया अगले महीने सियोल में होने वाली मंत्रिस्तरीय पीकेओ बैठक के दौरान संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान (पीकेओ) को सहयोग देने के लिए हेलीकॉप्टर की पेशकश करने की योजना बना रहा है। ये जानकारी रक्षा मंत्री सुह वूक ने सोमवार को दी।

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सुह ने यह टिप्पणी 7-8 दिसंबर के लिए संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा मंत्रिस्तरीय 2021 के लिए एक प्रारंभिक पैनल सत्र के दौरान की।

इस बैठक में 150 से ज्यादा देशों के लगभग 700 लोगों के एक साथ आने की उम्मीद है, जिसमें विदेश और रक्षा मंत्री और संयुक्त राष्ट्र के संबंधित अधिकारी और विशेषज्ञ शामिल हैं।

सुह ने सत्र के दौरान कहा, दक्षिण कोरिया हेलीकॉप्टर संपत्ति प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान की घोषणा करेगा, जिसके लिए (संयुक्त राष्ट्र के संचालन के लिए) प्राथमिकता की आवश्यकताएं हैं, ताकि संयुक्त राष्ट्र पीकेओ मिशन के लिए स्थितियों के नाटकीय सुधार में योगदान दिया जा सके।

एक जानकार सूत्र ने योनहाप न्यूज एजेंसी को बताया कि दक्षिण कोरिया वर्तमान में लगभग 10 हेलिकॉप्टर उपलब्ध कराने पर विचार कर रहा है, जिन्हें दशकों की सेवा के बाद बंद किया जाना है।

दक्षिण कोरिया 1991 में संयुक्त राष्ट्र में शामिल हुआ और 1993 में सोमालिया में अपनी पहली शांति स्थापना इकाई तैनात की।

वर्तमान में, दक्षिण सूडान और लेबनान सहित 5 देशों में कुल 569 सैनिक पीकेओ मिशन के हिस्से के रूप में काम कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.