logo-image

साउथ कोरिया सैन्य अभियानों के लिए अंतरिक्ष मौसम पूर्वानुमान प्रणाली विकसित करेगा

साउथ कोरिया सैन्य अभियानों के लिए अंतरिक्ष मौसम पूर्वानुमान प्रणाली विकसित करेगा

Updated on: 19 Oct 2021, 01:40 PM

सियोल:

राज्य की हथियार खरीद एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण कोरिया ने सैन्य संपत्ति के स्थिर संचालन को सुनिश्चित करने के लिए 2024 तक अंतरिक्ष मौसम पूर्वानुमान प्रणाली विकसित करने के लिए 16.2 बिलियन वोन (13.9 मिलियन डॉलर) की परियोजना शुरू की है, इसमें उच्च ऊंचाई वाले ड्रोन आदि शामिल हैं।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा अधिग्रहण कार्यक्रम प्रशासन (डीएपीए) ने कहा कि उसने पिछले हफ्ते स्थानीय कंपनी, सैट्रेक इनिशिएटिव कंपनी के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, ताकि अंतरिक्ष मौसम की स्थिति की भविष्यवाणी करने और संबंधित अलर्ट जारी करने के लिए सिस्टम विकसित किया जा सके।

एक बार विकसित होने के बाद, कल्पना की गई प्रणाली उच्च-ऊंचाई वाले निगरानी ड्रोन, निर्देशित हथियार प्रणालियों और अन्य संपत्तियों को खराब होने से रोकने में मदद करेगी, जो कि ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम सिग्नल में मौसम की स्थिति के कारण होने वाले व्यवधानों के कारण खराब हो सकती है।

डीएपीए के एक अधिकारी ने कहा कि यह प्रणाली हमारी सेना की पहली हथियार प्रणाली को चिह्न्ति करेगी जिसे अंतरिक्ष मौसम की स्थिति में बदलाव की सावधानीपूर्वक भविष्यवाणी करने का काम सौंपा गया है।

इससे उच्च तकनीक वाले हथियार प्रणालियों के स्थिर संचालन को सुनिश्चित करने और अंतरिक्ष क्षेत्र की सैन्य उपयोगिता का विस्तार करने में मदद करने की उम्मीद है।

डीएपीए ने उम्मीद जताई कि कोरिया खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष विज्ञान संस्थान जैसे नागरिक अनुसंधान संगठन सूचना-साझाकरण तंत्र के माध्यम से अंतरिक्ष मौसम पूवार्नुमान प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.