logo-image

उत्तर कोरिया देश के थ्री रिवॉल्यूशन पर आयोजित करेगा सम्मेलन

उत्तर कोरिया देश के थ्री रिवॉल्यूशन पर आयोजित करेगा सम्मेलन

Updated on: 15 Nov 2021, 02:20 PM

सियोल:

उत्तर कोरिया देश के थ्री रिवॉल्यूशन मूवमेंट पर अपनी विचारधारा, प्रौद्योगिकी और संस्कृति को विकसित करने के उद्देश्य से एक सम्मेलन आयोजित करेगा।

प्योंगयांग की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार, थ्री रिवॉल्यूशन के अग्रदूतों के 5वें सम्मेलन के प्रतिभागी जिन्होंने क्रांति को अंजाम देने में व्यावहारिक उदाहरण स्थापित किए प्योंगयांग पहुंचेगे।

योनहाप न्यूज एजेंसी ने केसीएनए रिपोर्ट के हवाले से कहा, थ्री रिवॉल्यूशन मूवमेंट, किम इल-सुंग, उत्तर के दिवंगत संस्थापक और वर्तमान नेता किम जोंग-उन के दादा के तहत तैयार किया गया एक जन आंदोलन है, जिसकी विचारधारा, प्रौद्योगिकी और संस्कृति के क्षेत्र और द सोशलिस्ट सिस्टम में क्रांति जारी रखने के लिए स्थापना की गई।

नवंबर 2015 में चौथे आयोजन के बाद इस वर्ष का सम्मेलन वर्तमान नेता के अधीन आयोजित अपनी तरह का दूसरा सम्मेलन होगा।

पिछले सत्र 1986, 1995 और 2006 में आयोजित किए गए थे।

केसीएनए रिपोर्ट में घटना की तारीख या अन्य विवरण के बारे में विस्तार से नहीं बताया गया है। लेकिन यह देश की पंचवर्षीय आर्थिक विकास योजना के पहले वर्ष के परिणाम को छूने की उम्मीद है क्योंकि यह ऐसे समय में आया है जब कोशिशें तेजी से चल रही हैं।

जनवरी में देश की आठवीं पार्टी कांग्रेस में, उत्तर कोरियाई नेता किम ने अपनी पिछली विकास योजना में विफलता को स्वीकार किया और कोरोनावायरस और वैश्विक प्रतिबंधों के कारण एक लंबी सीमा बंद होने के बीच आत्मनिर्भरता पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक नई योजना का अनावरण किया।

यह स्पष्ट नहीं है कि किम व्यक्तिगत रूप से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे या नहीं।

2015 के सम्मेलन के दौरान, किम ने प्रतिभागियों को एक पत्र भेजा, जिसमें समृद्ध समाजवादी देश के निर्माण के लिए कोशिश करने का आह्वान किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.