logo-image

उत्तर कोरिया आयोजित करेगा विशाल सैन्य परेड, दिखाएगा हथियारों की ताकत

उत्तर कोरिया आयोजित करेगा विशाल सैन्य परेड, दिखाएगा हथियारों की ताकत

Updated on: 24 Apr 2022, 04:15 PM

सोल:

उत्तर कोरिया में महत्वपूर्ण वर्षगांठ मनाई जाएगी। इस मौके पर हथियारों क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए रविवार को आधी रात के आसपास एक विशाल सैन्य परेड आयोजित की जाएगी। इसकी जानकारी सरकारी सूत्रों द्वारा मिली है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरियाई पीपुल्स रिवोल्यूशनरी आर्मी (केपीआरए) की 90वीं स्थापना वर्षगांठ के अवसर पर उत्तर कोरिया किम इल सुंग स्क्वायर पर परेड के लिए लगभग 20,000 सैनिकों के जुटने की संभावना है। ये सभी एंटी जापानी गुरिल्ला फोर्स से जुड़े है। एंटी जापानी गुरिल्ला फोर्स को 1932 में दिवंगत किम इल-सुंग ने स्थापित किया था।

सूत्रों के मुताबिक, रिहर्सल के दौरान, एक हाइपरसोनिक ह्वासोंग-8 मिसाइल, एक ह्वासोंग-17 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) और एक पनडुब्बी से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) समेत 250 से ज्यादा सैन्य उपकरणों के साथ परेड की गई है।

दिवंगत नेता और उनके पिता किम जोंग-इल की मृत्यु के बाद 2012 में नेता किम जोंग-उन के सत्ता में आने के बाद से उत्तर कोरिया ने अब तक नौ सैन्य परेड आयोजित की हैं, लेकिन उनमें से कोई भी केपीआरए की स्थापना की वर्षगांठ के मौके पर आयोजित नहीं हुई है।

उत्तर कोरिया ने आमतौर पर 15 अप्रैल को राष्ट्रीय संस्थापक किम इल-सुंग की जयंती, 10 अक्टूबर को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की स्थापना की वर्षगांठ और 9 सितंबर को राष्ट्र की नींव पर इस तरह की परेड आयोजित की।

प्योंगयांग सोमवार को सरकारी टेलीविजन पर परेड की रिकॉर्डेड फुटेज प्रसारित कर सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.