logo-image

साउथ कोरिया के खाद्य सेवा खंड में कर्मचारियों की संख्या में सुधार

साउथ कोरिया के खाद्य सेवा खंड में कर्मचारियों की संख्या में सुधार

Updated on: 19 Oct 2021, 03:10 PM

सियोल:

मंगलवार को सामने आए आंकड़ों से पता चलता है कि दक्षिण कोरियाई खाद्य सेवा खंड में कर्मचारियों की संख्या एक साल पहले के मुकाबले अप्रैल में दोबारा बढ़ गई है क्योंकि कोविड-19 महामारी के बाद नौकरी बाजार में सुधार देखा जा रहा है।

स्टेटिस्टिक्स कोरिया के अनुसार, रेस्तरां और भोजनालयों में कार्यरत लोगों की संख्या अप्रैल में 1.6 मिलियन तक पहुंच गई, जो पिछले वर्ष की तुलना में 65,000 अधिक है।

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर 2020 से टैली ने पलटवार किया, जब ऐसे श्रमिकों की संख्या में 179,000 की गिरावट आई, जो साल दर साल गिरावट दर्ज की गई।

फिर भी, खाद्य सेवा खंड में श्रमिकों की कुल संख्या पूर्व-महामारी के स्तर से नीचे रही, यह दर्शाता है कि इस क्षेत्र में मंदी जारी है।

अप्रैल 2019 में ऐसे कर्मचारियों की संख्या 1.72 मिलियन पहुंच गई।

आंकड़ों से पता चलता है कि खाद्य सेवा क्षेत्र के श्रमिकों ने अप्रैल में काम पर रखे गए कुल 27.2 मिलियन लोगों में से 5.9 प्रतिशत का सबसे बड़ा हिस्सा लिया।

आमने-सामने सेवा खंड, जैसे आतिथ्य और खुदरा विक्रेता, कोविड-19 महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुए क्योंकि लोग वायरस के संक्रमण के बारे में चिंताओं पर ऑफलाइन स्टोर पर जाने से बचते थे।

गैर-संपर्क खपत के रुझान के बीच अधिक खुदरा विक्रेताओं ने स्टोर बंद कर दिए, क्योंकि ऑफलाइन दुकानों पर श्रमिकों की संख्या 99,000 से घटकर 1.75 मिलियन हो गई।

भोजन और पार्सल वितरण सेवाओं की मजबूत मांग के कारण अप्रैल में डिलीवरी कर्मचारियों की संख्या 53,000 से बढ़कर 423,000 हो गई। यह किसी भी अप्रैल के लिए सबसे बड़ा ऑन-ईयर लाभ है।

आंकड़ों से पता चलता है कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए देखभाल सेवाएं प्रदान करने वाले लोगों की संख्या तेजी से उम्र बढ़ने के बीच 59, 000 से बढ़कर 591,000 हो गई।

दक्षिण कोरिया ने सितंबर में लगातार सातवें महीने नौकरी में वृद्धि की लेटेस्ट संकेत में बताया कि महामारी की चौथी लहर के बावजूद नौकरी की वसूली जारी रही।

स्टेटिस्टिक्स कोरिया के अलग-अलग आंकड़ों के अनुसार, सितंबर में नियोजित लोगों की संख्या 27.68 मिलियन हो गई, जो एक साल पहले की तुलना में 671,000 अधिक है और मार्च 2014 के बाद से सबसे बड़ा ऑन-ईयर लाभ है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.