logo-image

उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर की ओर दागी

उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर की ओर दागी

Updated on: 05 Jan 2022, 09:30 AM

सियोल:

उत्तर कोरिया ने बुधवार को पूर्वी सागर की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल के रूप में गोलीबारी की, जबकि दक्षिण कोरिया की सेना ने इस साल विद्रोही शासन में पहली बार बल का प्रदर्शन किया।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने कहा कि उत्तर ने मिसाइल को पूर्व की ओर लगभग 8.10 बजे (दक्षिण कोरिया के समय पर) एक भूमि-आधारित प्लेटफॉर्म से लॉन्च किया।

जेसीएस ने संवाददाताओं को भेजे गए एक संदेश में कहा, अतिरिक्त जानकारी के लिए दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के खुफिया अधिकारी एक विस्तृत विश्लेषण करेंगे।

जेसीएस ने कहा कि अमेरिका के सहयोग से दक्षिण कोरिया की सेना उत्तर कोरियाई गतिविधियों पर करीब से नजर रख रही है और उत्तर कोरिया के अतिरिक्त प्रक्षेपणों की संभावना के खिलाफ तैयारी कर रही है।

शासन द्वारा पिछले साल अक्टूबर में एक नई पनडुब्बी से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने के बाद से यह उत्तर कोरिया का पहला प्रक्षेपण है।

उत्तर कोरिया द्वारा शुक्रवार को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की पांच दिवसीय केंद्रीय समिति के समापन के कुछ ही दिनों बाद आई, जिसमें आर्थिक मुद्दों और इसकी महामारी की प्रतिक्रिया पर अपना मुख्य ध्यान केंद्रित किया गया था।

पूर्ण सत्र में प्रतिभागियों ने कोरियाई प्रायद्वीप पर सुरक्षा स्थिति की बढ़ती अस्थिरता की ओर इशारा करते हुए अपने देश की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने के महत्व पर बल दिया।

विश्लेषकों ने कहा कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने सभा में दक्षिण या अमेरिका के लिए कोई विशेष संदेश जारी नहीं किया, लेकिन नए लॉन्च का उद्देश्य सहयोगियों के साथ भविष्य की बातचीत के लिए आंशिक रूप से दांव लगाना है।

कुछ पर्यवेक्षकों ने कहा कि बुधवार का प्रक्षेपण उत्तर के शीतकालीन अभ्यास का भी हिस्सा हो सकता है।

यह प्रक्षेपण इस उम्मीद के बीच हुआ कि उत्तर कोरिया प्रमुख रणनीतिक उकसावे से बच सकता है जो अगले महीने होने वाले बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक की अगुवाई में शांति को कमजोर कर सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.