logo-image

मून, यूरोपीय संघ के नेता विकासशील देशों के लिए वैक्स आपूर्ति बढ़ाने के लिए हुए सहमत

मून, यूरोपीय संघ के नेता विकासशील देशों के लिए वैक्स आपूर्ति बढ़ाने के लिए हुए सहमत

Updated on: 31 Oct 2021, 02:20 PM

रोम:

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन ने विकासशील देशों को कोविड-19 टीकों की आपूर्ति को बढ़ावा देने के प्रयासों पर सहमति व्यक्त की है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को इटली की राजधानी में शुरू हुए 16वें जी20 शिखर सम्मेलन से इतर मून ने यूरोपीय संघ के नेता से मुलाकात की।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा कि दोनों नेता संयुक्त रूप से विकासशील देशों को टीकों की आपूर्ति को सुचारू और न्यायसंगत तरीके से बढ़ाने के लिए कदम उठाने पर सहमत हुए।

उन्होंने द्विपक्षीय व्यापार के मुद्दों और जलवायु परिवर्तन प्रतिक्रियाओं पर सहयोग के साथ-साथ कोविड-19 महामारी को दूर करने के तरीकों पर भी चर्चा की।

मून ने दक्षिण कोरिया के साथ यूरोपीय संघ के सहयोग की प्रशंसा की क्योंकि सियोल की टीकाकरण दर इस महीने की शुरूआत में 70 प्रतिशत के एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर को पार कर गई थी।

बयान के अनुसार, उन्होंने यूरोपीय संघ के नेता को कोरियाई प्रायद्वीप की हालिया स्थिति के बारे में भी जानकारी दी और ब्लॉक को प्रायद्वीप पर शांति स्थापित करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने के लिए कहा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.