logo-image

उत्तर कोरिया की परमाणु, मिसाइल गतिविधियों की निगरानी कर रहा सियोल

उत्तर कोरिया की परमाणु, मिसाइल गतिविधियों की निगरानी कर रहा सियोल

Updated on: 26 Nov 2021, 11:15 AM

सियोल:

दक्षिण कोरिया अमेरिका के साथ निकट सहयोग से उत्तर कोरिया की परमाणु और मिसाइल गतिविधियों की निगरानी कर रहा है। ये जानकारी सियोल में एकीकरण मंत्रालय ने शुक्रवार को दी।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यह घोषणा उन रिपोटरें के बाद आई है जिनमें बताया गया कि उत्तर कोरिया अपने मुख्य योंगब्योन परिसर में परमाणु रिएक्टर का संचालन जारी रखे हुए है।

हाल ही में उपग्रह इमेजरी का हवाला देते हुए एक अमेरिकी निगरानी वेबसाइट 38 नॉर्थ ने बुधवार को कहा कि 5-मेगावॉट रिएक्टर से निकलने वाली भाप का पता चला है, जिससे यह संकेत मिलता है कि कम से कम एक जनरेटर चालू है।

रिपोर्ट पर टिप्पणी करने के लिए पूछे जाने पर, उप मंत्रालय के प्रवक्ता चा डक-चुल ने खुफिया मामलों की पुष्टि करने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि सरकार उत्तर कोरिया की परमाणु सुविधाओं पर नजर रख रही है।

उन्होंने एक प्रेस वार्ता में कहा, सरकार दक्षिण कोरिया-अमेरिका के करीबी समन्वय के तहत उत्तर कोरिया की परमाणु और मिसाइल गतिविधियों की निगरानी जारी रखे हुए है।

दक्षिण और उत्तर कोरिया परमाणु मुक्त कोरियाई प्रायद्वीप के साझा लक्ष्य पर सहमत हुए, जिसके लिए दोनों पक्षों को संयुक्त रूप से प्रयास करना चाहिए।

चा ने कहा, सरकार 2017 में एक नई अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) के प्रक्षेपण को चिह्न्ति करने के लिए उत्तर कोरिया में एक घटना के संभावित संकेतों की निगरानी कर रही है, अब तक कोई असामान्य गतिविधियों का पता नहीं चला है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.