News Nation Logo

कोरोना महामारी के बीच दक्षिण कोरिया की बड़ी कंपनियों ने नौकरियों में की कटौती

कोरोना महामारी के बीच दक्षिण कोरिया की बड़ी कंपनियों ने नौकरियों में की कटौती

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Nov 2021, 11:00:01 AM
Seoul Large

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सियोल: कोरोना वायरस महामारी के बीच दक्षिण कोरिया की बड़ी कंपनियों ने बीते दो सालों में अपने संयुक्त कर्मचारियों की संख्या में एक प्रतिशत से ज्यादा की कटौती की है।

योनहाप न्यूज एजेंसी ने लीडर्स इंडेक्स के हवाले से बताया कि बिक्री के हिसाब से देश की शीर्ष 500 फर्मों में से 313 द्वारा काम पर रखे गए कर्मचारियों की संख्या इस साल सितंबर के अंत तक 12.4 लाख हो गई, जो 1.02 प्रतिशत या लगभग 12,800 के आसपास है।

इन कंपनियों ने उस वक्त लगभग 18,200 नियमित नौकरियों को हटा दिया, जबकि गैर-नियमित श्रमिकों की संख्या में लगभग 5,400 की बढ़ोतरी की।

सितंबर के अंत तक महिलाओं ने नौकरी में कटौती का खामियाजा उठाया, क्योंकि उनकी संख्या 67 प्रतिशत रही जबकि पुरुष श्रमिकों ने अपने संयुक्त कार्यबल का 74 प्रतिशत हिस्सा लिया।

फार्मास्युटिकल फर्मों, ब्रोकरेज हाउस, सूचना और प्रौद्योगिकी कंपनियों, इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक व्यवसायों और राज्य निगमों ने नौकरियों को जोड़ा, जबकि व्यापारिक फर्मों, वितरकों और संचार कंपनियों ने अपने पेरोल को कम कर दिया।

आईटी, इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों ने दो साल की अवधि के दौरान लगभग 8,900 और कर्मचारियों को काम पर रखा, जबकि खुदरा विक्रेताओं, थोक विक्रेताओं और वितरण फर्मों ने लगभग 11,300 नौकरियों में कटौती की।

ग्लोबल टेक दिग्गज सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ने 8,606 के साथ सबसे बड़ी नौकरी में बढ़ोतरी दर्ज की। इसके बाद शीर्ष ऑटोमेकर हुंडई मोटर कंपनी ने 2,018 और चिप टाइटन एसके हाइनिक्स इंक ने 1,550 के साथ काम किया।

लीडर्स इंडेक्स के अनुसार रिटेल की दिग्गज कंपनी लोटे शॉपिंग कंपनी ने लगभग 5,100 की सबसे बड़ी नौकरी में कमी दर्ज की, जिसके बाद शीर्ष मल्टीप्लेक्स चेन सीजे सीजीवी कंपनी लगभग 3,700 और सुपरमार्केट ऑपरेटर जीएस रिटेल कंपनी के साथ 1,800 से पीछे है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Nov 2021, 11:00:01 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.