logo-image

दक्षिण कोरिया, अमेरिका, जापान संभावित रक्षा मंत्रिस्तरीय वार्ता पर कर रहे हैं चर्चा

दक्षिण कोरिया, अमेरिका, जापान संभावित रक्षा मंत्रिस्तरीय वार्ता पर कर रहे हैं चर्चा

Updated on: 28 Dec 2021, 06:50 PM

सियोल:

सियोल में रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान त्रिपक्षीय रक्षा मंत्रिस्तरीय वार्ता करने वाले देशों की संभावना पर बातचीत कर रहे हैं।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय के प्रवक्ता बू सेउंग-चान ने जापानी ब्रॉडकास्टर एनएचके की एक रिपोर्ट के बाद यह टिप्पणी की है कि देश सियोल के रक्षा मंत्री सुह वूक और उनके अमेरिकी और जापानी समकक्षों, लॉयड ऑस्टिन और नोबुओ किशी के बीच क्रमश: वार्ता अगले महीने हवाई में आयोजित करने के विचार पर समन्वय कर रहे हैं।

बू ने एक नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा, त्रिपक्षीय रक्षा मंत्रियों की बैठक आयोजित करने के मुद्दे के संबंध में, हम वर्तमान में संबंधित देशों के साथ विचार-विमर्श कर रहे हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि इस महीने की शुरुआत में सियोल में अपनी वार्षिक सुरक्षा सलाहकार बैठक और अन्य उच्च स्तरीय वार्ता के माध्यम से, सियोल और वाशिंगटन ने इस बात को साझा किया कि सहयोगी जल्द से जल्द जापान के साथ तीन-तरफा रक्षा मंत्री वार्ता आयोजित करने की कोशिश करेंगे।

तीनों देशों ने आखिरी बार नवंबर 2019 में बैंकॉक में दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) से जुड़ी सुरक्षा वार्ता से इतर एक त्रिपक्षीय रक्षा मंत्री स्तरीय बैठक की थी।

यदि त्रिपक्षीय सत्र आयोजित किया जाता है, तो इसे उस समय में किया जाएगा जब वाशिंगटन प्रौद्योगिकी, सुरक्षा और व्यापार सहित कई मोचरें पर तीव्र महाशक्ति प्रतिद्वंद्विता के बीच चीन की मुखरता का मुकाबला करने के लिए अपने सहयोगियों और साझेदार देशों को रैली करने का प्रयास करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.