logo-image

दक्षिण कोरिया की यूएस के साथ 60 बिलियन डॉलर की करेंसी स्वैप डील 31 दिसंबर को होगी समाप्त

दक्षिण कोरिया की यूएस के साथ 60 बिलियन डॉलर की करेंसी स्वैप डील 31 दिसंबर को होगी समाप्त

Updated on: 16 Dec 2021, 03:30 PM

सियोल:

सियोल के केंद्रीय बैंक ने गुरुवार को कहा कि दक्षिण कोरिया का अमेरिका के साथ 60 अरब डॉलर का करेंसी स्वैप कॉन्ट्रेक्ट 31 दिसंबर को समाप्त हो जाएगा क्योंकि देश और विदेश में वित्तीय और आर्थिक स्थिति स्थिर है।

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, बैंक ऑफ कोरिया (बीओके) और यूएस फेडरल रिजर्व ने मार्च 2020 में कोरोना वायरस महामारी के कारण होने वाली वित्तीय चिंता को कम करने के लिए करेंसी स्वैप कॉन्ट्रेक्ट पर हस्ताक्षर किए और तब से इस सौदे को तीन बार बढ़ाया है।

बीओके ने एक बयान में कहा, अस्थायी मुद्रा विनिमय निर्धारित समय के अनुसार खत्म हो जाएगा।

जब से मुद्रा विनिमय सौदे पर हस्ताक्षर किए गए, घरेलू और वैश्विक वित्तीय और आर्थिक स्थिति संकट से बाहर आ गई है और स्थिर बनी हुई है।

केंद्रीय बैंक ने पहले कहा था कि नवंबर के अंत तक उसका विदेशी भंडार 463.91 अरब डॉलर हो गया है।

वैश्विक वित्तीय संकट की ऊंचाई पर अक्टूबर 2008 में एक वॉन-डॉलर स्वैप लाइन पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद मुद्रा स्वैप सौदे ने अमेरिका के साथ अपनी तरह का दूसरा हस्ताक्षर किया।

अमेरिका के साथ सौदे को छोड़कर, दक्षिण कोरिया की ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और चीन सहित आठ देशों के साथ द्विपक्षीय मुद्रा विनिमय व्यवस्था है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.