logo-image

यमन के होदेइदाह में सरकार समर्थक बलों ने प्रमुख क्षेत्रों पर किया कब्जा

यमन के होदेइदाह में सरकार समर्थक बलों ने प्रमुख क्षेत्रों पर किया कब्जा

Updated on: 21 Nov 2021, 01:50 PM

अदन:

एक सैन्य अधिकारी ने सिन्हुआ को बताया कि यमनी सरकार के प्रति वफादार बलों ने हाउति विद्रोही समूह के प्रमुख क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया है। देश के लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह में लड़ाई जारी है।

स्थानीय सैन्य अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि पिछले घंटों के दौरान, सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा समर्थित संयुक्त सरकार समर्थक बलों ने दक्षिणी होदेइदाह के हेज जिले में शनिवार को हाउति-आयोजित साइटों के खिलाफ एक बड़ा सैन्य अभियान शुरू किया।

उन्होंने कहा कि सैन्य अभियान के परिणामस्वरूप हेज को पूरी तरह से सुरक्षित कर लिया गया और हाउति विद्रोहियों को जिले के साथ-साथ पड़ोसी क्षेत्रों से बाहर निकाल दिया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लड़ाई जारी है, अधिकारी ने कहा, सरकार समर्थक बल होदेइदाह में अन्य क्षेत्रों की ओर प्रगति कर रहे हैं।

अधिकारी के अनुसार, दो युद्धरत यमनी प्रतिद्वंद्वियों के बीच सशस्त्र टकराव के परिणामस्वरूप कई लोग मारे गए और घायल हो गए।

दूसरी ओर, हाउति विद्रोही समूह ने कहा कि वह हेज जिले के खिलाफ शुरू किए गए दो बड़े हमलों को विफल करने में सफल रहा, और कोई और विवरण नहीं दिया।

पिछले हफ्ते, यमनी बलों ने अशांत शहर होदेइदाह के दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों में अपनी स्थिति से आंशिक रूप से वापसी की।

उन्होंने कहा कि आंशिक वापसी को संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित समझौते के ढांचे के भीतर लागू किया गया था ताकि होदेइदाह में संघर्ष क्षेत्रों में ग्रीन क्षेत्र स्थापित किया जा सके।

होदेइदाह ने दिसंबर 2018 में स्टॉकहोम में संयुक्त राष्ट्र-प्रायोजित संघर्ष विराम पर पहुंचने के बाद से सरकार और हाउति समूह के बीच एक अस्थिर युद्धविराम देखा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.