logo-image

सुरक्षा परिषद ने सूडान में तख्तापलट के प्रयास की निंदा की

सुरक्षा परिषद ने सूडान में तख्तापलट के प्रयास की निंदा की

Updated on: 23 Sep 2021, 04:00 PM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा सूडान में तख्तापलट के प्रयास की कड़े शब्दों में निंदा की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक बयान में, सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने सूडान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक के प्रति अपना पूर्ण समर्थन दोहराया है।

परिषद के सदस्यों ने सभी हितधारकों से राष्ट्रीय संकट और संक्रमण के मुद्दे - आगे का रास्ता नामक राष्ट्रीय पहल के साथ रचनात्मक रूप से जुड़ने का आग्रह किया, और आगे सूडान के नागरिक और सैन्य अभिनेताओं को प्रतिबद्ध रहने और सहयोग की भावना में काम करना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने सूडान के लोगों के साथ अपनी एकजुटता भी व्यक्त की और सूडान की संप्रभुता, स्वतंत्रता, क्षेत्रीय अखंडता और राष्ट्रीय एकता के लिए अपनी मजबूत प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को तख्तापलट के प्रयास की निंदा की।

गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा, सूडान के राजनीतिक संक्रमण को कमजोर करने का कोई भी प्रयास राजनीतिक और आर्थिक मोचरें पर की गई कड़ी मेहनत की प्रगति को खतरे में डाल देगा। महासचिव ने सभी दलों से संक्रमण के लिए प्रतिबद्ध रहने और सूडानी लोगों की आकांक्षाओं को एक समावेशी बनाने के लिए प्रतिबद्ध रहने का आह्वान किया।

बयान में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र इस प्रयास में सूडान की सरकार और लोगों के साथ खड़ा है।

सूडानी सरकार ने मंगलवार को कहा कि उसने पूर्व शासन के अवशेषों से सशस्त्र बलों के एक समूह के अधिकारियों के तख्तापलट की साजिश को नाकाम कर दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.