logo-image

सऊदी अरब ने पाकिस्तान को दिया झटका, पाक के नक्शे से कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान हटाए

सऊदी अरब ने पाकिस्तान को झटका दिया है. सऊदी अरब ने गुलाम कश्मीर और गिलगिट बाल्टिस्तान को पाकिस्तान (Pakistan) के नक्शे से हटा दिया है.

Updated on: 28 Oct 2020, 08:12 PM

नई दिल्ली :

सऊदी अरब ने पाकिस्तान को झटका दिया है. सऊदी अरब ने गुलाम कश्मीर और गिलगिट बाल्टिस्तान को पाकिस्तान (Pakistan) के नक्शे से हटा दिया है. गुलाम कश्मीर के एक कार्यकर्ता अमजद अयूब मिर्जा ने बुधवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी.अमजद अयूब मिर्जा ने ट्वीट करके लिखा, सऊदी अरब की ओर से भारत को दिवाली का तोहफा.'

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सऊदी अरब ने 21-22 नवंबर को अपनी अध्यक्षता में आयोजित हो रही जी-20 सम्मेलन की यादगार के रूप में 20 रियाल का बैंक नोट जारी किया. जिसमें दुनिया के नक्शे में गिलगिट बाल्टिस्तान और गुलाम कश्मीर को पाकिस्तान के हिस्से के रूप में नहीं दिखाया गया. 

इसे भी पढ़ें:ED ने CM विजयन के करीबी अधिकारी को हिरासत में लिया, विपक्ष ने मांगा इस्तीफा 

बता दें कि जी-20 समिट सऊदी अरब की रियाद में होगी. सऊदी अरब सरकार और प्रिंस सलमान के लिए अध्यक्षता का यह मौका गर्व की बात है. इसे यादगार बनाने के लिए सऊदी सरकार ने 20 रियाल का बैंक नोट जारी किया.

इसमें सामने की तरफ सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज का फोटो और एक स्लोगन है. दूसरे  हिस्से में वर्ल्ड मैप है. इसमें जी-20 देशों को अलग-अलग रंगों में दिखाया गया है.  इसमें कश्मीर के अलावा गिलगित और बाल्टिस्तान को पाकिस्तान का हिस्सा नहीं बताया गया.