logo-image

पाकिस्तान को 8 अरब डॉलर का पैकेज देगा सऊदी अरब

पाकिस्तान को 8 अरब डॉलर का पैकेज देगा सऊदी अरब

Updated on: 01 May 2022, 02:55 PM

इस्लामाबाद:

सऊदी अरब ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की पहली सऊदी अरब की यात्रा के बीच एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने पाकिस्तान की कमजोर अर्थव्यवस्था को फिर से दुरुस्त करने के लिए लगभग 8 बिलियन डॉलर का बड़ा पैकेज देने का वादा किया।

इस घटनाक्रम से जुड़े शीर्ष आधिकारिक सूत्रों ने बताया, तकनीकी ब्योरे पर काम किया जा रहा है और सभी दस्तावेज तैयार करने में और साइन होने में कुछ हफ्ते लगेंगे।

शरीफ और उनके आधिकारिक दल सऊदी अरब से रवाना हो चुके है, लेकिन वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल अभी भी बढ़े हुए वित्तीय पैकेज के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए वहीं रूके हुए हैं।

वित्तीय पैकेज की मुख्य विशेषताओं को साझा करते हुए, अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान ने 1.2 अरब डॉलर से 2.4 अरब डॉलर की ऑयल फैसिलिटी को दोगुना करने का प्रस्ताव दिया, जिसपर सऊदी अरब ने सहमति जतायी।

यह भी सहमति हुई कि 3 बिलियन डॉलर की मौजूदा जमा राशि को जून 2023 तक के लिए रोलओवर किया जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा, पाकिस्तान और सऊदी अरब ने अतिरिक्त पैकेज पर चर्चा की और संभावना है कि इस्लामाबाद को और भी अधिक धन प्रदान किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.