News Nation Logo

सऊदी अरब ने भारत सहित 16 देशों पर लगाया यात्रा प्रतिबंध, यह बताई वजह

सऊदी अरब ने दुनियाभर में फैल रहे मंकीपॉक्स संक्रमण को देखते हुए भारत सहित 16 देशों में नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है. मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है. जिन देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगाया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 23 May 2022, 01:16:00 PM
Saudi arebia

सऊदी अरब ने भारत सहित 16 देशों पर लगाया यात्रा प्रतिबंध, यह बताई वजह (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • कोविड 19 के बाद अब मंकीपॉक्स का डर
  • सऊदी ने एहतियातन लगाया यात्रा प्रतिबंध
  • मंत्री बोले, सऊदी मामले से निपटने में सक्षम

नई दिल्ली:  

सऊदी अरब ने दुनियाभर में फैल रहे मंकीपॉक्स संक्रमण को देखते हुए भारत सहित 16 देशों में नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है. मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है. जिन देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगाया गया है, पासपोर्ट के महानिदेशालय के मुताबिक उन देशों की सूची में लेबनान, सीरिया, तुर्की, ईरान, अफगानिस्तान, भारत, यमन, सोमालिया, इथियोपिया, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, लीबिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, आर्मेनिया, बेलारूस और वेनेजुएला शामिल हैं.

मंकीपॉक्स ने बढ़ाई सऊदी अरब की चिंता
सऊदी पासपोर्ट निदेशालय ने जोर देकर कहा कि गैर-अरब देशों की यात्रा करने का इरादा रखने वाले सऊदी के पासपोर्ट की वैधता छह महीने से अधिक होनी चाहिए.इसके अलावा, सऊदी अरब में स्वास्थ्य मंत्रालय ने जनता को आश्वासन दिया है कि देश में अब तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है. इसके अलावा, सऊदी अरब में स्वास्थ्य मंत्रालय ने जनता को आश्वासन दिया है कि देश में अब तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार स्वास्थ्य उप मंत्री अब्दुल्ला असिरी ने कहा है कि राज्य में किसी भी संदिग्ध मंकीपॉक्स के मामलों की निगरानी और खोज करने और संक्रमण से लड़ने की क्षमता है.

संक्रमण फैलने का खतरा है कम, एहतियातन लगाया प्रतिबंध
उन्होंने कहा कि अब तक मनुष्यों के बीच इस बीमारी के फैलने के बहुत ही कम हैं. इसलिए इससे होने वाले किसी भी प्रकोप की संभावना भी बहुत कम है. यहां तक कि उन देशों की बात है, जहां मामलों का पता चला है. इसको लेकर उन्होंने आशा व्यक्त की कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) मंकीपॉक्स के अधिक मामले और कम मामले वाले देशों की पहचान करेगा, क्योंकि ये उन देशों में निगरानी का विस्तार करता है, जहां यह बीमारी आमतौर पर नहीं पाई जाती है.

First Published : 23 May 2022, 01:16:00 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.