logo-image

इस देश ने कोरोना नियम तोड़ने पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना

दुनियाभर में एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सऊदी अरब प्रशासन (Saudi Arab Administration) ने कुछ नये यात्रा प्रतिबंध लगाए हैं.

Updated on: 03 Aug 2021, 05:45 PM

highlights

सऊदी अरब ने जारी की रेड लिस्ट(Red List)

रेड लिस्ट(Red List) से यात्रा करने वालों पर लगेगा प्रतिबंध

नियम तोड़ने पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगेगा 

नियम तोड़ने वालों पर 3 साल का ट्रैवल बैन (Travel Ban) भी लगेगा 

सऊदी अरब :

दुनियाभर में एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सऊदी अरब प्रशासन (Saudi Arab Administration) ने कुछ नये यात्रा प्रतिबंध लगाए हैं. सऊदी सरकार ने अपने यहां आने वाले यात्रियों को लेकर बनाये गये नियमों को और सख्त कर दिया है. आपको बता दें की सऊदी सरकार ने हफ्ते भर पहले ही यात्रा नियमों का पालन न करने वालों के लिए 3 साल का ट्रैवेल बैन लगाने का ऐलान किया था. अब इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए सऊदी सरकार ने यात्रा नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भारी भरकम फाइन लगाने का फैसला किया है. कितनी है ये रकम और आखिर सऊदी सरकार को ऐसा क्यों करना पड़ा चलिए बताते हैं आपको विस्तार से... 

दरअसल सऊदी अरब की सरकार दुनिया भर में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को लेकर चिंतित है और शायद उसे भय हो की बाहर से आने वाले यात्रियों से उसके देश में संक्रमण बढ़ सकता है. इसी को ध्यान में रखते हुए सऊदी सरकार ने एक बहुत बड़ी रकम का हर्जाना लगाने का निर्णय लिया है. ये रकम इतनी ज्यादा है की कोई भी व्यक्ति इस नियम को तोड़ने से पहले 10 बार सोचेगा.

सऊदी लोक अभियोजन कार्यालय (Saudi Public Prosecution Office) ने एक चेतावनी जारी करते हुए कहा है की अब वह यात्रा प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वाले यात्रियों पर 133,323 डॉलर का जुर्माना लगाएगा। अगर भारतीय मुद्रा की बात करे तो ये लगभग 1 करोड़ रुपये के आस-पास बैठता है. तो अगर आप सऊदी घूमने  का प्लान बना रहे है तो ये बात जरूर याद कर ले. ऐसा नहीं है की ये जुरमाना सिर्फ यात्रियों से ही वसूला जायेगा बल्कि ये जुर्माना परिवहन संचालकों और उनके मालिकों पर भी लगाया जाएगा. आपको बता दे कि ये जुर्माना उन लोगों पर लगाया जायेगा जो सऊदी सरकार द्वारा यात्रा प्रतिबंधित देशों की लिस्ट में शामिल है, कुछ दिन पहले ही सऊदी सरकार ने एक रेड लिस्ट (Red List) जारी की थी, जिसमे उन देशों के नाम थे जहा पर जाना सऊदी सरकार द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया है. इस लिस्ट में भारत, पाकिस्तान समेत कई अन्य देशों के नाम है. इससे पहले सऊदी अरब ने अपने नागारिकों को चेतावनी दी थी कि अगर उन्‍होंने कोरोना वायरस की 'रेड लिस्‍ट' में शामिल देशों की यात्रा की तो उन्‍हें 3 साल के यात्रा प्रतिबंध का सामना करना पड़ेगा.
सऊदी सरकार का कहना है की ये रेड लिस्ट(Red List) सिर्फ कुछ समय के लिए है जैसे ही हालात सामान्य होंगे ये यात्रा प्रतिबन्ध हटा लिए जायेंगे।