logo-image

दक्षिण अफ्रीका सरकार अनिवार्य वैक्सीन नीति पर कर रही विचार

दक्षिण अफ्रीका सरकार अनिवार्य वैक्सीन नीति पर कर रही विचार

Updated on: 28 Aug 2021, 02:30 PM

जोहान्सबर्ग:

दक्षिण अफ्रीका सरकार अनिवार्य रूप से कोविड-19 टीकाकरण नीति पर विचार कर रही है, क्योंकि विशेषज्ञों ने टीके में हिचकिचाहट को लेकर चिंता जताई है। इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री जो फाहला ने दी।

फाहला ने शुक्रवार को एक मीडिया ब्रीफिंग कहा, समाज में कई प्रभावशाली लोगों ने एक सुझाव दिया है कि हमें एक अनिवार्य टीकाकरण नीति पर विचार करना चाहिए। यह एक ऐसा मामला है जिस पर हम उद्यम करने के लिए बहुत अनिच्छुक हैं लेकिन यह एक ऐसा मामला है जिस पर हम विभिन्न मंचों पर चर्चा कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि अभी इस मामले पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है और बातचीत चल रही है।

उन्होंने कहा, हम चर्चा कर रहे हैं कि यह किन परिस्थितियों में संभव हो सकता है, लेकिन मेरे विचार में हम किसी प्रकार के विनियमन या राष्ट्रीय सरकार के विनियमन की उम्मीद नहीं करते हैं जिसके मुताबिक सभी को टीकाकरण करना चाहिए।

लेकिन क्या संभव है और जो हम मानते हैं वह यह है कि जहां विभिन्न सेवा प्रदाता या मनोरंजन के क्षेत्र या जहां लोग सेवाएं या यहां तक कि कार्यस्थल प्राप्त करते हैं .. ऐसी संभावना है कि स्थानीय रूप से निर्धारित आवश्यकता (बनाई गई) हो सकती है।

इस खबर के बाद कि एक बूस्टर शॉट उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जिन्हें जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन का टीका लगाया गया है, फाहला ने कहा कि एक संभावित बूस्टर पर चर्चा हो रही है।

उन्होंने कहा, हमने सलाह देने के लिए इसे अपनी वैक्सीन मंत्रिस्तरीय सलाहकार समिति के पास भेजा है, लेकिन मुझे इस बात पर जोर देना चाहिए कि इस समय हमारी प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि सभी दक्षिण अफ्रीकी वयस्क, जो वैक्सीन पाने के इच्छुक हैं, उन्हें निर्धारित खुराक मिलनी चाहिए।

इस स्तर पर, हमारी प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि हम प्रतिरक्षा जनसंख्या कवरेज तक पहुंचें।

साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की चेयरपर्सन, एंजेलिक कोएत्जी ने कहा कि इस साल फरवरी में जॉनसन खुराक प्राप्त करने वाले कई चिकित्सा कर्मचारी बूस्टर शॉट पाने के इच्छुक थे।

उन्होंने सिन्हुआ को बताया, हमारे सदस्य बूस्टर शॉट मांग रहे हैं, वे जानना चाहते हैं कि उन्हें बूस्टर शॉट कब मिल सकता हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.