News Nation Logo
Banner

ब्रिक्स से दक्षिण अफ्रीका को फायदा: राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा

ब्रिक्स से दक्षिण अफ्रीका को फायदा: राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 14 Sep 2021, 01:50:02 PM
SAfrica benefited

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

जोहानसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने कहा है कि पिछले एक दशक में ब्रिक्स का सदस्य होने से देश को फायदा हुआ है।

उन्होंने अपने साप्ताहिक समाचार पत्र में कहा कि हमने इस महत्वपूर्ण ब्लॉक की सदस्यता का लाभ उठाया है, विशेष रूप से आर्थिक सहयोग के क्षेत्र में।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार उभरती अर्थव्यवस्थाओं के समूह में शामिल होने से दुनिया में एक महत्वपूर्ण उभरती अर्थव्यवस्था के रूप में दक्षिण अफ्रीका की स्थिति में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि इसने देश को बड़ी और स्थापित अर्थव्यवस्थाओं की नीति, तकनीकी विशेषज्ञता के साथ-साथ ही न्यू डेवलपमेंट बैंक के समर्थन तक पहुंच प्रदान की है।

रामफोसा ने विशेष रूप से दक्षिण अफ्रीका, चीन और भारत के बीच बढ़ते व्यापार संबंधों को नोट किया।

रामफोसा ने कहा कि द्विपक्षीय व्यापार बढ़ा है, विशेष रूप से चीन और भारत से कमोडिटी निर्यात और निर्मित वस्तुओं के आयात के साथ।

उन्होंने आगे खनन, मोटर वाहन, परिवहन, स्वच्छ ऊर्जा और वित्तीय सेवाओं जैसे क्षेत्रों के प्रत्यक्ष निवेश पर प्रकाश डाला।

रामाफोसा ने कहा कि न्यू डेवलपमेंट बैंक की स्थापना परिवहन, स्वच्छ ऊर्जा, पर्यावरण संरक्षण, जल बुनियादी ढांचे और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी में परियोजनाओं के वित्तपोषण और तकनीकी रूप से समर्थन करने में महत्वपूर्ण रही है।

उन्होंने कहा कि कोविड -19 महामारी के प्रकोप के बाद से, दक्षिण अफ्रीका को महामारी से लड़ने और हमारे आर्थिक सुधार का समर्थन करने के लिए कोविड -19 आपातकालीन ऋण कार्यक्रम के तहत न्यू डेवलपमेंट बैंक से दो बिलियन अमेरिकी डॉलर का फंड मिला है।

राष्ट्रपति ने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण हासिल करने और वैक्सीन पहुंच और वितरण के आसपास सहयोग के मामले में अन्य ब्रिक्स देशों के सहयोग की सराहना की।

रामाफोसा ने कहा कि हाल ही में संपन्न 13वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन महामारी से लड़ने और भविष्य की महामारियों के जवाब में संसाधनों को जुटाने में सहयोग को गहरा करने पर सहमत हुआ।

आर्थिक सुधार के समर्थन में, ब्रिक्स साझेदार ऊर्जा, आईटी, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार, कृषि और हरित अर्थव्यवस्था जैसे उत्प्रेरक क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने पर सहमत हुए है।

ये सभी महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं जिन्हें पिछले साल घोषित हमारी आर्थिक पुनर्निर्माण और पुनप्र्राप्ति योजना में पहचाना गया है।

राष्ट्रपति ने कहा कि ब्रिक्स हमारे देश के लिए अत्यधिक रणनीतिक महत्व रखते हैं और आने वाले कुछ समय तक ऐसा ही रहेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 14 Sep 2021, 01:50:02 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.