logo-image

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने आर्कबिशप टूटू के निधन पर शोक जताया

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने आर्कबिशप टूटू के निधन पर शोक जताया

Updated on: 27 Dec 2021, 11:30 AM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दक्षिण अफ्रीका के आर्कबिशप डेसमंड टूटू के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें एक महान विश्व व्यक्ति बताया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुटेरेस के हवाले से कहा, आर्कबिशप डेसमंड टूटू के निधन के बारे में जानकर मुझे बहुत दुख हुआ, जो कमजोर तबके के लोगों के लिए एक अटूट आवाज थे।

आर्कबिशप टूटू शांति के लिए एक विशाल वैश्विक व्यक्ति थे और दुनिया भर में पीढ़ियों के लिए प्रेरणा थे। रंगभेद के सबसे काले दिनों के दौरान, वह सामाजिक न्याय, स्वतंत्रता और अहिंसक प्रतिरोध के लिए एक चमकदार प्रकाशस्तंभ थे।

गुटेरेस ने कहा कि एक स्वतंत्र और लोकतांत्रिक दक्षिण अफ्रीका के लिए वैश्विक एकजुटता का निर्माण करने के लिए आर्कबिशप टूटू के अथक ²ढ़ संकल्प को नोबेल समिति ने 1984 में उन्हें नोबेल शांति पुरस्कार देने के अपने निर्णय में उचित रूप से मान्यता दी थी। सत्य और सुलह आयोग के अध्यक्ष के रूप में, उन्होंने काफी योगदान दिया। उनके महान ज्ञान और अनुभव को हमेशा किया जाएगा।

गुटेरेस ने कहा कि हालांकि आर्कबिशप टूटू का निधन से वैश्विक मंच पर एक बहुत बड़ा खालीपन आ गया है। वह हमारे दिलों में हमेशा बेहतर उदाहरण के तौर पर रहेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.