logo-image

क्रीमिया और डोनबास इलाके पर वार्ता को तैयार जेलेंस्की

इस बीच रूस ने यह भी चेतावनी दी कि तेल की कीमतें 300 डॉलर प्रति बैरल तक बढ़ सकती है.

Updated on: 08 Mar 2022, 02:56 PM

कीव:

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज 13वां दिन है. यूक्रेन संकट मंगलवार को फिर से गहरा गया है. रूसी सेनाओं ने अपनी गोलाबारी तेज कर दी है, जिससे भोजन, पानी और दवा की कमी हो गई है. हालांकि दोनों पक्षों ने सोमवार को तीसरे दौर की वार्ता की है. वार्ता से फिलहाल कोई सार्थक परिणाम नहीं निकल पाया है. इस बीच, रूस के प्रमुख वार्ताकार व्लादिमीर मेडिंस्की का कहना है कि वार्ता से मास्को की उम्मीदें पूरी नहीं हुईं है. तुर्की ने घोषणा की कि वह गुरुवार को वार्ता के लिए रूस और यूक्रेन के विदेश मंत्रियों की मेजबानी करेगा. 

यह भी पढ़ें : अमेरिका ने कहा, अगर जेलेंस्की की हुई हत्या तो यूक्रेन का ये होगा नया प्लान

इस बीच रूस ने यह भी चेतावनी दी कि तेल की कीमतें 300 डॉलर प्रति बैरल तक बढ़ सकती है और अगर पश्चिम यूक्रेन पर आक्रमण पर तेल आयात रोक देता है तो वह जर्मनी के लिए मुख्य गैस पाइपलाइन को बंद कर सकता है क्योंकि शांति वार्ता में बहुत कम प्रगति हुई है. वहीं, कीव इंडिपेंडेंट ने यूक्रेन के सशस्त्र बलों के कमांडर वेलेरी जालुजनी के हवाले से बताया कि यूक्रेन के वायु रक्षा बलों ने कीव के ऊपर रूसी विमान को मार गिराया है। यहीं नहीं, यूक्रेन के कीव इंडिपेंडेंट ने जानकारी दी है कि रूसी मेजर जनरल वाइटली गेरासिमोव को खारकीव के करीब मार गिराया गया है। वहीं. रूस-यूक्रेन की स्थिति पर संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा है कि रूस से तेल आयात पर प्रतिबंध को लेकर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है. बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा पिछले महीने विशेष सैन्य अभियान की घोषणा के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों ने रूस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं. 

यूक्रेन से जल्द भारत लाया जाएगा नवीन का शव 

यूक्रेन में मारे गए भारतीय छात्र के शव लाने का प्रयास जारी है. बमबारी रुकने के बाद छात्र का शव भारत लाया जाएगा. इस बीच कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने बताया कि विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने हमें सूचित किया है कि नवीन के शव को यूक्रेन में एक शवगृह में रखा गया है. गोलाबारी रुकने के बाद उनका पार्थिव शरीर भारत लाया जाएगा. 

calenderIcon 15:38 (IST)
shareIcon

रूस से युद्ध की वजह से यूक्रेन को काफी नुकसान हुआ है और राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की पर जल्द ही शांति स्थापित करने का दबाव बन रहा है. इस बीच खबर आ रही है कि जेलेंस्की क्रीमिया और डोनबास क्षेत्र के जिन इलाकों को मान्यता दी गई थी, उनपर रूस से बातचीत को तैयार हो गए है. इनको यूक्रेन से अलग जगहों के तौर पर रूस देखता है. डोनबास में ही वे दो इलाके (लुहान्स्क,डोनेस्क) हैं, रूस ने जिन्हें अलग देश के रूप में मान्यता दी थी.

calenderIcon 15:33 (IST)
shareIcon

यूक्रेन की राजधानी कीव में जरूरतमंद समानों के लिए लोग दुकानें के सामने लाइन लगा रहे हैं. 


calenderIcon 14:49 (IST)
shareIcon

रूस-यूक्रेन युद्ध: सुमी में खोला गया ग्रीन कॉरिडोर, फंसे लोगों के लिए निकला पहला जत्था 

calenderIcon 13:39 (IST)
shareIcon

सुमी में रूसी सेना ने गिराए 500 किलो के बम, 18 की मौत