logo-image

यूक्रेन में गोलाबारी और UN में युद्ध पर रूसी प्रतिक्रिया, जानें 10 अपडेट

रूसी बमबारी को रोकने के लिए ज़ेलेंस्की ने पश्चिम को रूसी विमानों के लिए नो-फ्लाई जोन पर विचार करने के लिए कहा है.

Updated on: 01 Mar 2022, 07:22 AM

highlights

  • रूस और यूक्रेन के बीच लगातार बमबारी जारी, तनाव में कमी नहीं
  • दोनों देशों के बीच बेलारूस में हुई बातचीत बेनतीजा रही
  • फीफा ने अगले आदेश तक रूसी टीमों पर लगाया प्रतिबंध

 

 

मास्को:

यूक्रेन पर रूस का आक्रमण दूसरे सबसे बड़े शहर खार्विव में बमबारी के साथ छठे दिन में प्रवेश कर गया है. यहां तक ​​​​कि क्रेमलिन को विश्व मंच पर बढ़ते अलगाव का सामना करना पड़ रहा है. रिपोर्टर में कहा गया है कि रूसी काफिला अपने सैकड़ों टैंकों और वाहनों के साथ राजधानी कीव के बाहरी इलाके में पहुंच चुका है जो सिर्फ 17 मील दूर है. सोमवार को दोनों पक्षों के बीच करीब पांच घंटे तक बातचीत चलती रही लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला.

यह भी पढ़ें : यूक्रेन की फर्स्ट लेडी की इमोशनल पोस्ट वायरल, शेयर की बच्ची की तस्वीर

अब तक के 10 सबसे बड़े अपडेट : 

1. रूस और यूक्रेन के बीच लगातार बमबारी जारी है. दोनों तरफ से हमले हो रहे हैं. यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने देर रात के वीडियो संबोधन में कहा, वार्तालाप बमबारी और गोलाबारी की पृष्ठभूमि के खिलाफ हो रही है. मेरा मानना ​​है कि रूस यूक्रेन दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है.

2. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा है कि कीव मास्को के लिए एक महत्वपूर्ण लक्ष्य बना हुआ है. रूसी बमबारी को रोकने के लिए ज़ेलेंस्की ने पश्चिम को रूसी विमानों के लिए नो-फ्लाई जोन पर विचार करने के लिए कहा है.

3. वैश्विक दबाव के बावजूद क्रेमलिन ने रविवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आदेश के बाद अपनी परमाणु-सक्षम अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों, पनडुब्बियों और लंबी दूरी के बमवर्षकों को हाई अलर्ट पर रखा है.

4. 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा में तीन दिवसीय आपातकालीन सत्र शुरू हुआ, जहां 100 से अधिक देशों के यूक्रेन के अनुचित हमले पर बोलने की उम्मीद है. समाचार एजेंसी एएफपी ने रूस के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत वसीली नेबेंजिया के हवाले से कहा, हम अलग-थलग महसूस नहीं कर रहे हैं. यूक्रेन द्वारा अपने ही लोगों के खिलाफ दुश्मनी शुरू की गई है. 15 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद एक अलग बैठक कर रही है.

5. यूक्रेनी राजदूत सर्गेई किस्लिट्स्या ने 1997 के बाद से विधानसभा की पहली आपातकालीन बैठक में कहा, यदि यूक्रेन नहीं बचेगा तो अंतरराष्ट्रीय शांति नहीं टिकेगी. कोई भ्रम न हो. यदि यूक्रेन पर कोई खतरा हुआ तो हमें आश्चर्य नहीं होगा कि लोकतंत्र सफल हो पाएगा. 

6. रूस ने सोमवार को यूरोपीय संघ के सभी 27 सदस्यों सहित 36 देशों के अपने हवाई क्षेत्र के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया. दुनिया के सबसे बड़े देश के ऊपर से उड़ान भरने पर प्रतिबंध से वैश्विक एयरलाइंस को झटका लगेगा.

7. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने सोमवार को यूरोपीय संघ की तत्काल  सदस्यता की मांग करते हुए जोर देकर कहा कि हम एक नई विशेष प्रक्रिया के माध्यम से यूक्रेन के तत्काल विलय के लिए यूरोपीय संघ से अपील करते हैं. उन्होंने कहा. कीव फ्रांस, जर्मनी और कनाडा के मदद के लिए आने के साथ सैन्य सहायता प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है. युद्ध प्रभावित राष्ट्र ने भी विदेशी राष्ट्रों के युद्ध स्वयंसेवकों का स्वागत करना शुरू कर दिया है.

8. एक अन्य दंडात्मक उपाय के तहत संयुक्त राज्य अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं पर संयुक्त राष्ट्र में 12 रूसी राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है.

9. विश्व फुटबॉल संस्था फीफा और यूरोपीय प्राधिकरण यूईएफए द्वारा अगले आदेश तक रूसी टीमों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. पुरुषों की राष्ट्रीय टीम को विश्व कप क्वालीफाइंग मैच में तीन सप्ताह की अवधि तक खेलना है.

10. यूक्रेन ने इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस से रूस के खिलाफ जल्द से जल्द सुनवाई करने को भी कहा है. मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा, यूक्रेन न्यायालय के राष्ट्रपति से अनुरोध करता है कि वह रूसी संघ से यूक्रेन में सभी सैन्य कार्रवाइयों को तुरंत रोकने के लिए कहें.