logo-image

'कीव' पहुंचे रूसी सैनिक; पुतिन ने कहा-सरेंडर करो, नहीं बनाने देंगे परमाणु बम

पश्चिमी देशों को सावधान किया कि वे उनके कार्य में दखल न दे वरना इसका अंजाम खतनाक होगा. पुतिन ने यूक्रेनी सेना से बोला कि अपने हाथ में देश की कमान ले लो, तभी जंग रुकेगी.

Updated on: 26 Feb 2022, 03:14 PM

highlights

कीव में तीन तरफ से घुस रही रूसी सेना

यूक्रेनी वर्दी में दिख रहे रूसी सैनिक

पुतिन ने कहा-सरेंडर करो, परमाणु बम भूल जाओ

नई दिल्ली:

रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के शहरों और सैन्य ठिकानों पर हवाई हमले करके उन्हें नेस्तानाबूत कर दिया है. इसी बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर एक वीडियो संदेश जारी किया है. जिसमें पुतिन ने कहा कि यूक्रेन को परणाणु हथियार नहीं बनाने देंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यूक्रेन नाजी आतंकियों जैसा बर्ताव कर रहा है. वहीं, रूसी सेना राजधानी के बाहरी इलाके में यूक्रेन पर आक्रमण का और दबाव बढ़ा दिया है और वो राजधानी कीव में भी घुस चुके हैं. यही नहीं, इसमें से कई यूक्रेनी सेना की वर्दी में भी हैं.

इस बीच, यूक्रेन ने दावा किया है कि यूक्रेनी सेना की वर्दी पहने रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के कई सैन्य वाहनों को जब्त कर लिया है और अब वे राजधानी कीव की ओर जा रहे हैं. एक स्थानीय कीव अखबार ने कहा, "रूसी सेना ने यूक्रेन के सशस्त्र बलों के दो वाहनों को जब्त कर लियाय उन्होंने यूक्रेनी सेना की वर्दी पहनी हुई है और अब वे कीव के केंद्र में जा रहे हैं. उनके पीछे रूसी सैन्य ट्रकों की कतार है. 

वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि हम यूक्रेन पर कब्जा नहीं करना चाहते हैं लेकिन उसे परमाणु हथियार भी बनाने नहीं देंगे. पुतिन ने सुरक्षा परिषद के साथ बैठक में कहा कि नाटो ने लाल रेखा पार कर ली है तो वहीं यूक्रेन नागरिकों को ढाल बना रहा है. व्लादिमीर पुतिन ने आगे कहा कि यूक्रेन के साथ हम बातचीत करने को तैयार हैं लेकिन मिन्स्क में बातचीत करेंगे. हमारा प्रतिनिधिमंडल बेलारूस की राजधानी मिन्स्क पहुंचकर यूक्रेन के साथ बातचीत करेगा. साथ ही उन्होंने पश्चिमी देशों को सावधान किया कि वे उनके कार्य में दखल न दे वरना इसका अंजाम खतनाक होगा. पुतिन ने यूक्रेनी सेना से बोला कि अपने हाथ में देश की कमान ले लो, तभी जंग रुकेगी. इस बीच राजधानी कीव में रूसी सैनिक लगातार आगे बढ़ रहे हैं. ऐसे में यूक्रेन ने रूस से युद्धविराम की अपील की है. रूस के विदेश मंत्रालय ने दो टूक शब्दों में कहा है कि अगर यूक्रेन हथियार डाल देता है तो वो बातचीत को तैयार हैं.

बतात चलें कि विश्व के किसी नेता द्वारा खुलेआम परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की धमकी दिए जाने को काफी अरसा बीत चुका है, लेकिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आखिरकार ऐसा कर ही दिया. उन्होंने अपने हालिया संबोधन में चेतावनी दी कि अगर कोई रूस को यूक्रेन पर कब्जा करने से रोकने की हिमाकत करता है तो उनके (मास्को के) पास जवाब देने के लिए परमाणु हथियार उपलब्ध हैं. उनकी इस धमकी ने सबका ध्यान आकर्षित किया है. यूक्रेन पर हमले से पहले गुरुवार के अपने संबोधन में पुतिन ने कहा था, “तत्कालीन सोवियत संघ के विघटन के बाद सैन्य लिहाज से अपनी क्षमताओं का एक बड़ा हिस्सा खोने के बाद भी रूस आज दुनिया के सबसे ताकतवर परमाणु देशों में एक है.