logo-image

COVID-19 रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए

रूस में, प्रधानमंत्री अर्थव्यवस्था के मामले को देखते हैं और राष्ट्रपति को रिपोर्ट करते हैं. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि पुतिन आखिरी बार प्रधानमंत्री से व्यक्तिगत रूप से कब मिले थे.

Updated on: 01 May 2020, 12:12 AM

नई दिल्ली:

रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तीन ने कहा है कि वह जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा है कि वह पृथकवास में रहेंगे. प्रथम उप प्रधानमंत्री आंद्रेई बेलौसोव अस्थायी रूप से मिशुस्तीन का कार्यभार संभालेंगे, हालांकि प्रधानमंत्री ने गुरुवार को कहा कि वह प्रमुख मुद्दों को लेकर संपर्क में रहेंगे. जनवरी में 54 वर्षीय मिशुस्तीन को प्रधानमंत्री नामित किया गया था. एक वीडियो कॉल के दौरान, पुतिन ने आशा व्यक्त की कि कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित रूसी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए मिशुस्तीन नीतियां बनाने को लेकर होने वाली बैठकों में भाग लेते रहेंगे.

रूस में, प्रधानमंत्री अर्थव्यवस्था के मामले को देखते हैं और राष्ट्रपति को रिपोर्ट करते हैं. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि पुतिन आखिरी बार प्रधानमंत्री से व्यक्तिगत रूप से कब मिले थे. महामारी के फैलने के बाद से पुतिन अधिकारियों के साथ ज्या्दातर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेही संपर्क करते हैं. 

यह भी पढ़ें-पीएम मोदी ने विदेशी निवेश आकर्षित करने और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए की ये विस्तृत चर्चा

सेल्फ क्वारंटीन पर गए प्रधानंमत्री
मॉस्को टाइम्स के अनुसार कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उन्होंने खुद को आईसोलेट कर लिया है. संक्रमित पाए जाने के बाद उन्होंने राष्ट्रपति पुतिन से कहा कि 'मैं खुद को आईसोलेट कर रहा हूं और डॉक्टरों की सलाह मान रहा हूं. ये मेरे सहयोगियों को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी है.' टेलीवाइस्ड मीटिंग के दौरान राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि जो मिशुस्तिन को हुआ है वह किसी को भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें-ट्विटर पर PM मोदी को फॉलो करने के बाद क्यों किया अनफॉलो? व्हाइट हाउस ने बताई वजह

जनवरी में ली थी प्रधामंत्री पद की शपथ
54 वर्षीय मिखाइल मिशुस्तिन ने इसी साल जनवरी में रूस के प्रधानमंत्री के पद की शपथ ली थी. मिशुस्तिन रूस की कोरोना वायरस से जंग में अहम भूमिका अदा कर रहे थे. उन्होंने वीडियो कॉल राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत के दौरान आशा व्यक्त की कि कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित रूसी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए मिशुस्तीन नीतियां बनाने को लेकर होने वाली बैठकों में भाग लेते रहेंगे. आपको बता दें कि रूस में, प्रधानमंत्री के ऊपर अर्थव्यवस्था की जिम्मेदारी होती है और वो राष्ट्रपति को अपने काम की रिपोर्ट करते हैं.