News Nation Logo

UkraineRussianWar: कीव पर 75 मिसाइलों से चौतरफा हमला, 6 की मौत; दर्जनों घायल

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 10 Oct 2022, 03:21:43 PM
UkraineRussianWar

UkraineRussianWar (Photo Credit: Twitter/ePatrakaar)

highlights

  • रूस ने फिर से यूक्रेन पर हमला किया तेज
  • राजधानी समेत कई शहरों पर मिसाइलों से हमला
  • कम से कम 8 की मौत, दर्जनों नागरिक घायल

नई दिल्ली:  

UkraineRussianWar: रूस ने क्रीमिया के पुल पर हुए विस्फोट के बाद अपना सेना नायक बदल दिया है, जिसके बाद से अब रूस ने नए सिरे से यूक्रेन पर हमला बोला है. अब तक राजधानी समेत पश्चिमी और दक्षिणी शहरों पर हमले से परहेज कर रहे रूसी सुरक्षा बलों ने मिसाइलों का रुख राजधानी कीव और उसके जुड़वा शहर लवीव की तरफ मोड़ दिया है. सोमवार की सुबह से ही अबतक महज कुछ घंटों में रूस ने कीव पर कम से कम 75 मिसाइलें दागी हैं, जिसमें से 4 रिहायशी इलाकों पर गिरी हैं. यही नही, यूक्रेनी एयर डिफेंस सिस्टम ने 45 मिसाइलों को हवा में ही मार गिराया है, इसके बावजूद लवीव जैसे शहर में पानी की सप्लाई और बिजली की सप्लाई कट गई है. वहीं, दिनिप्रो, लवीव, जायटोमिर, खेमेलनित्स्की, तेर्नोपिल जैसे शहरों में हुए हमलों में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई है, तो दर्जनों लोग घायल हैं. कई सारे अपार्टमेंट्स जमींदोज हो गए हैं. अकेले राजधानी कीव में पुलिस ने कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई है.

रूसी हमले के बाद लोगों ने ट्विटर पर तमाम तस्वीरें और वीडियो शेयर किये हैं. लोगों ने बंकरों में शरण ली है. एक वीडियो में बच्चे यूक्रेन का राष्ट्रगान गाते दिख रहे हैं.

वहीं, वैश्विक न्यूज एजेंसी एएफपी ने कीव पुलिस के हवाले से रुसी हमलों की वजह से शहर में 5 लोगों के मारे जाने की खबर दी है. ये आंकड़ा बढ़ सकता है.

लवीव में लोगों ने बताया है कि बिजली- पानी की सप्लाई तक रुक गई है, क्योंकि यूक्रेनी शहरों के इंफ्रास्ट्रक्चर पर अब रूस हमला बोल रहा है.

एक व्यक्ति ने यूक्रेनी सैनिकों के वीडियो को शेयर किया है, जिसमें वो कठिन परिस्थितियों के बावजूद लड़ने का जज्बा दिखा रहे हैं.

First Published : 10 Oct 2022, 03:12:26 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.