logo-image

UkraineCrisis: यूक्रेन की राजधानी के पास पहुंचा रूस, कीव के नजदीक हवाई अड्डे पर जमाया कब्जा; चेर्नोबिल तक पहुंचा

रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव के पास एक हवाई अड्डे (AirField) पर कब्जा जमा लिया है. इसका मतलब है कि रूसी सेनाएं बहुत जल्द यूक्रेन की राजधानी कीव में दाखिल हो सकती हैं.

Updated on: 24 Feb 2022, 10:03 PM

कीव:

रूस तेजी से यूक्रेन के अंदर दाखिल होता जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, यूक्रेन के सैन्य ठिकानों को नष्ट करता हुआ रूस तेजी से राजधानी कीव के पास पहुंच गया है. जानकारी के मुताबिक, रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव के पास एक हवाई अड्डे (AirField) पर कब्जा जमा लिया है. इसका मतलब है कि रूसी सेनाएं बहुत जल्द यूक्रेन की राजधानी कीव में दाखिल हो सकती हैं. इस बीच कीव के मेयर ने कर्फ्यू की घोषणा कर दी है और नागरिकों को अपने घरों में बंद रहने का आदेश दे दिया है. 

रूस के तेजी से बढ़ते इन कदमों और एयर फील्ड पर कब्जे की खबर को यूक्रेन के राष्ट्रपति ने भी स्वीकार कर लिया है. एएफपी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के हवाले से कहा है कि रूस ने कीव ने नजदीक हवाई अड्डे को कब्जा लिया है. इसका इस्तेमाल वो कीव के अंदर हमले के लिए बेस के तौर पर कर सकता है. 

यही नहीं, अभी यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने खुद ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी है कि रूस चेर्नोबिल शहर का घेरा डालने की कोशिश कर रहा है. उन्होंने कहा कि 1986 में चेर्नोबिल (Chornobyl) शहर बर्बाद हो गया था, रूस एक बार फिर से इसे उसी हालत में पहुंचा रहा है. 

हालांकि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने ये भी कहा है कि उन्होंने दुनिया के शीर्ष नेताओं से बात की है और रूस को अलग-थलग कर उसकी तेजी को थामने के लिए नई व्यवस्थाएं बनाई जा रही हैं. उन्होंने कहा कि यूक्रेन आक्रमणकारी रूस का पूरी ताकत से सामना करेगा. उसकी यूक्रेन में किसी भी कठपुतली सरकार बनाने की कोशिश पूरी तरह से विफल साबित होगी. 

बता दें कि रूस ने आज सुबह ही पूरी ताकत से यूक्रेन पर हमला बोला है. उसकी सेना तेजी से यूक्रेन के अंदरूनी हिस्सों में पहुंच रही है और दोनों पक्षों के बीच कई मोर्चों पर जोरदार जंग जारी है. इस लड़ाई में दोनों तरफ से दर्जनों सैनिक मारे गए हैं.