News Nation Logo

पहली बार अंतरिक्ष में होगी फिल्म की शूटिंग, रूस का मिशन आज होगा लॉन्च 

अंतरिक्ष के क्षेत्र में रूस एक बार फिर अमरीका पर अपनी बढ़त बना रहा है. पहली बार वह अंतरिक्ष में शूटिंग को लेकर क्रू भेजने की तैयारी कर रहा है. फिल्म के क्रू को आज शाम को ही स्पेसशिप के जरिए अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 05 Oct 2021, 02:50:24 PM
Russian Film Crew

रूसी फिल्म की शूटिंग के लिए अंतरिक्ष जाने वाली टीम. (Photo Credit: agency)

highlights

  • ऐसा पहली बार होगा जब किसी फिल्म की शूटिंग अंतरिक्ष में की जाएगी।
  • शाम 5.40 बजे तीन क्रू सदस्यों को लेकर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर उतरेगा यान। 
  • अभिनेत्री यूलिया पेरेसिल्ड बीते कई महीनों से मिशन के लिए ट्रेनिंग ले रही थीं। 

वाशिंगटन:

अंतरिक्ष के क्षेत्र में रूस एक बार फिर अमरीका पर अपनी बढ़त बना रहा है. पहली बार वह अंतरिक्ष में शूटिंग को लेकर क्रू भेजने की तैयारी कर रहा है। फिल्म के क्रू को आज शाम को ही स्पेसशिप के जरिए अंतरिक्ष में भेजा जाएगा. बताया गया है कि रूस इसे कजाखस्तान के कॉस्मोड्रोम से भेजा जाएगा. इस मिशन में फिल्म  की अभिनेत्री, निर्देशक और दोनों के लिए एक प्रोफेशनल एस्ट्रोनॉट गाइड को साथ भेजा जाएगा. यहां फिल्म के लिए अंतरिक्ष में सीन्स को शूट किया जाएगा. रूस की यह फिल्म अंतरिक्ष में शूट की गई पहली फ़िल्म होगी। एमएस-19 स्पेसक्राफ्ट लॉन्चिंग होने के तीन घंटे बाद भारतीय समयानुसार शाम 5.40 बजे तीन क्रू सदस्यों को लेकर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस)  पर उतरेगा.

अंतरिक्ष में शूटिंग को लेकर जाने वाली फ्लाइट में कौन-कौन?

ऐसा पहली बार होगा जब किसी फिल्म की शूटिंग अंतरिक्ष में की जाएगी. रूस की अभिनेत्री यूलिया पेरेसिल्ड और निर्देशक क्लिम शिपेंको क्रू मेंबर के साथ होंगे। उनके साथ एक अनुभवी अंतरिक्षयात्री एंटोन श्काप्लेरोव को भी मिशन पर भेजा जाएगा. एंटोन 2011 के बाद से अब   तक तीन बार आईएसएस का दौरा कर चुके हैं. यूलिया पेरेसिल्ड बीते कई महीनों से मिशन के लिए ट्रेनिंग ले रही थीं. 

स्पेस स्टेशन में कौन सी फिल्म की शूटिंग?

रूस की इस फिल्म का नाम 'द चैलेंज' रखा गया है. इसमें अभिनेत्री यूलिया एक सर्जन का रोल अदा करेंगी. वह स्पेस स्टेशन में एक घायल अंतरिक्षयात्री की जान बचाने के लिए स्पेस स्टेशन पहुंचती हैं. अंतरिक्ष में शूटिंग के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है। हालांकि ​प्रोडक्शन कंपनी का कहना है कि असल अंतरिक्ष के दृश्य लोगों तक पहुंचाकर दर्शकों को अलग अनुभव  से रूबरू कराना चाहेंगे. 

अंतरिक्ष के क्षेत्र में अमरीका को टक्कर देगा रूस 

रूस ने तकनीक और विज्ञान के क्षेत्र में कई देशों के मुकाबले काफी बढ़त बनाई है. चाहे आधुनिक हथियारों का निर्माण हो या चिकित्सा क्षेत्र हो। दोनों ही मामलों में रूस ने अमरीका को कड़ी टक्कर दे रखी है. एक समय था जब रूस ने अमरीका पर अंतरिक्ष क्षेत्र में भी बढ़त बनाई थी. मगर बाद में अमरीका ने 1969 में अपोलो मिशन के जरिए इंसान को चांद पर भेजकर रूस को काफी पीछे छोड़ दिया था.

First Published : 05 Oct 2021, 02:50:24 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Russia Human In Space