logo-image

यूक्रेन से बातचीत के लिए बेलारूस पहुंचा रूस का डेलीगेशन, तीसरे दौर की वार्ता शुरू

रूसी डेलिगेशन बेलारूस पहुंच गया है तो वहीं, यूक्रेनी डेलिगेशन भी बातचीत के लिए रवाना हो गया है.

Updated on: 07 Mar 2022, 10:29 PM

नई दिल्ली:

बेलारूस  में तीसरी बार रूस -यूक्रेन की वार्ता शुरू हो गयी है. बेलारूस का विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर तीसरे दौर की बैठक शुरू होने की बात बताई. रूस के प्रतिनिधमंडल आज दोपहर बेलारूस पहुंच गया था. जबकि यूक्रेन का प्रतिनिधि मंडल बाद में बेलारूस पहुंचा. रूस  और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत आज यानि सोमवार को होना तय था. इसके लिए रूसी डेलिगेशन बेलारूस पहुंच गया है तो वहीं, यूक्रेनी डेलिगेशन भी बातचीत के लिए रवाना हो गया है. रूसी मीडिया आरटी के अनुसार रूस-यूक्रेन प्रतिनिधिमंडल की बैठक 2 घंटे से कम समय में शुरू हो सकती है. रूसी प्रतिनिधिमंडल वर्तमान में ब्रेस्ट, बेलारूस में प्रतीक्षा कर रहा है. दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल युद्ध को समाप्त करने के लिए बातचीत करेंगे.



तीसरे दौर की बातचीत से पहले रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि रूस सुरक्षा गारंटी के मुद्दे पर यूक्रेन के साथ चर्चा के लिए तैयार है. रूस के विदेश मंत्री लावरोव ने कहा कि सुरक्षा गारंटी प्राप्त करने की इच्छा के बारे में यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की का बयान एक सकारात्मक कदम की गारंटी देता है. वहीं उन्होंने ये भी साफ किया कि रूस, क्रीमिया पर कोई चर्चा नहीं करेगा.

यह भी पढ़ें : रूस-यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थ बनेगा इजरायल? बेनेट-पुतिन मुलाकात की वजह

रूसी डेलिगेशन के चीफ व्लादिमीर मेडिंस्की पत्रकारों से बात करते हुए कहा है कि रूस और यूक्रेन कुछ विषयों पर एक-दूसरे की बातें समझ सकते हैं. इस बैठक का स्थान रूस और यूक्रेन की ओर से आपसी सहमति से तय किया गया था. उन्होंने बताया कि दूसरे दौर की वार्ता के दौरान जिन मुद्दों पर चर्चा होगी उनमें युद्ध विराम भी शामिल होगा.

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच दो दौर की बातचीत बेलारूस में हो चुकी है. बैठक कुल साढ़े तीन घंटे चली थी. बातचीत में यूक्रेन ने मांग रखी थी कि रूस क्रीमिया और डोनबास समेत पूरे देश से अपनी सेना वापस ले. बैठक के बाद यूक्रेन ने कहा था कि रूस के साथ बातचीत 'कुछ फैसलों' तक पहुंची है.