logo-image

रूसी रक्षा मंत्री का बड़ा बयान- जब तक यूक्रेन नहीं झुकता हमले जारी रहेंगे

Ukraine Russia Conflict: यूक्रेन पर रूसी सेना के हमले लगातार जारी हैं. हालांकि इस बीच दोनों पक्षों में बातचीत के प्रयास भी लगातार जारी है. बावजूद इसको रूस की ओर से कोई नरमी के संकेत नहीं मिल रहे हैं

Updated on: 01 Mar 2022, 04:34 PM

नई दिल्ली:

Ukraine Russia Conflict: यूक्रेन पर रूसी सेना के हमले लगातार जारी हैं. हालांकि इस बीच दोनों पक्षों में बातचीत के प्रयास भी लगातार जारी है. बावजूद इसको रूस की ओर से कोई नरमी के संकेत नहीं मिल रहे हैं. इस बीच रूसी रक्षा मंत्री ( Russian Minister of Defence is Army General Sergey Shoygu ) ने बड़ा बयान दिया है. रूसी रक्षा मंत्री ने कहा कि आम नागरिकों पर हम हमला नहीं कर रहे. उन्होंने आगे कहा कि जब तक यूक्रेन नहीं झुकता हमले जारी रहेंगे. रूसी रक्षा मंत्री यहीं नहीं रुके, उन्होंने कहा कि जब तक हमारा लक्ष्य पूरा नहीं हो जाता, तब तक यूक्रेन पर हमले जारी रहेंगे. उन्होंने कहा कि हम यूक्रेन के नागरिकों पर नहीं, बल्कि उसकी सेना पर हमले कर रहे हैं. 

आपको बता दें कि यूक्रेन के खारकीव में मंगलवार सुबह रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के दौरान हुई गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई. भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, " दुख के साथ हम पुष्टि करते हैं कि आज सुबह खारकीव में गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की जान चली गई. मंत्रालय उसके परिवार के संपर्क में है." उन्होंने यह भी कहा, "हम परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं." भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला रूस और यूक्रेन के राजदूतों से भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी के लिए बात करेंगे। अभी भी छात्र खारकीव और अन्य संघर्ष क्षेत्रों में फंसे हुए हैं. बागची ने कहा, "इसी तरह की कार्रवाई रूस और यूक्रेन में हमारे राजदूतों द्वारा भी की जा रही है।"रूस ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में मंगलवार को गोलाबारी की और वहां के विभिन्न प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचाया.

रूसी सैनिकों ने मंगलवार को यूक्रेन की राजधानी कीव को भी घेर लिया है और नागरिकों को तत्काल शहर छोड़ने के लिए कहा है. रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा, "शहर के सभी नागरिक स्वतंत्र रूप से कीव-वासिलकिव राजमार्ग के साथ यूक्रेनी राजधानी छोड़ सकते हैं. यह दिशा खुली और सुरक्षित है."